UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022: सरकार इन 33 हजार किसानों का कर्ज कर रही माफ़, देखें पूरी लिस्ट

UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 : उत्तर प्रदेश सरकार द्वार राज्य के किसान वर्ग के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई हैं। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार किसानों पर आर्थिक बोझ कम करके उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करती है। साथ ही विभिन्न योजनाओं के जरिये किसानों को कृषि कार्य में सुविधा देने के लिए बहुत सी योजनाओं का लाभ भी प्रदान करती है। जैसे कि उनकी फसलों को सही मूल्य दिलाना , फसलों की बेहतर पैदावार के लिए कृषि यंत्र उपलब्ध कराना आदि। ऐसे ही अब UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के जरिये किसानों के कर्ज को माफ़ करने की शुरुआत कर रही है। योजना के माध्यम से 33,408 किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022

उत्तर प्रदेश में कृषि विभाग द्वारा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को विस्तृत प्रस्ताव भेजा जा रहा है। इस पर सरकार की मुहर लगने पर 19 जिलों के किसानों का 200 करोड़ रूपए का कर्ज माफ हो जाएगा। इस बार कुल 33,408 किसानों का ऋण माफ़ किया जाएगा जो कि पिछले 5 वर्षों से इसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं। आप को बता दें कि सरकार इस किसान कर्ज माफ़ी योजना के तहत सभी योग्य किसानों का 1 लाख रूपए तक के कर्ज को माफ़ करेगी। जिस से वो अपने कृषि कार्यों को बिना किसी आर्थिक दबाव के जारी रख सके। साथ ही सरकार किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत भी हर साल कृषि व अन्य आवश्यक कार्यों हेतु प्रतिवर्ष 6000 रुपये की धनराशि उपलब्ध करा रही है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा फसल ऋण मोचन योजना को 9 जुलाई , 2017 में लायी थी। जिससे प्रदेश के किसानों को कृषि हेतु लिए गए ऋण को माफ़ किया जा सके। इससे गरीब किसानों की मदद हो जाएगी और उन पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं होगा। एक लाख रुवाय तक की रकम माफ़ होने से किसान आगे के लिए आसानी से अपने कृषि कार्यों को जारी रख सकेंगे।

Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana List 2022: किसान कर्ज माफ़ी की नई लिस्ट जारी, ऐसे देखें अपना नाम

सभी छोटे और सीमान्त किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। किसान कर्ज माफ़ी योजना के तहत अभी तक लगभग 86 लाख किसानों का ऋण माफ हो चुका है। और बाकी के 33,408 किसान भी जल्द ही इस योजना के तहत लाभ ले सकेंगे। इसके लिए उनसे ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे जो की किसनों द्वारा ऑनलाइन माध्यम से पूरे कर लिए गए हैं।

ऐसे देखें UP Kisan Karj Mafi Yojana लिस्ट

आवेदक किसान कर्ज माफ़ी योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाकर लिस्ट में अपना नाम देख सकते है। जिन किसानों का नाम लिस्ट में शामिल होगा उन्हें ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश गम्भीर बीमारी सहायता योजना 2022: ऐसे करें पंजीकरण

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment