महिलाओं को योगी सरकार का तोहफा, अब 7 बजे के बाद महिलाओं से कोई नहीं करा सकता काम

यूपी राज्य के योगी सरकार ने महिलाओं के लिए एक बहुत ही अच्छा तोहफा देने का एलान किया। बता दें, महिलाओं की सुरक्षा के लिए यूपी सरकार ने कुछ नए कदम उठाये है जिससे वह खुद को सुरक्षित महसूस करेंगी। योगी सरकार ने यह एलान किया है कि यदि कोई महिला एक कर्मचारी है तो उन्हें सुबह 6 बजे से पहले और श्याम 7 बजे के बाद ड्यूटी नहीं करा सकते है। सरकार द्वारा जारी किये यह नियम सरकारी व प्राइवेट दोनों ही सेक्टर में लागू किया जायेगा। चलिए जानते है इससे जुडी अन्य जानकारियों को।

जाने क्या है योगी सरकार के आदेश

सरकार ने आर्डर जारी करते हुए यह कहा है कि यदि अगर महिला एम्प्लोयी से सुबह 6 से श्याम 7 बजे के बाद ड्यूटी करवानी है तो इसके लिए उन्हें लिखित में अनुमति लेना जरुरी है। यदि कोई कामकाजी महिला ड्यूटी करने से मना करती है तो उन पर किसी भी तरह की कार्यवाही नहीं की जा सकती और ना ही उन्हें काम से हटाया जायेगा। साथ ही निर्धारित किये गए समय से और पहले ड्यूटी कराने पर उनके लिए मुफ्त परिवहन और खाना उपलब्ध कराने के साथ सही-ढंग से देखरेख का इंतजाम भी करना जरुरी है।

इसके साथ ही प्लानर (नियोजक) को इस अवधि में काम कर महिला एम्प्लोयी के लिए वर्कप्लेस के पास शौचालय, बाथरूम, चेंज रूम, पानी पीने के लिए जल व अन्य सुविधाओं का सही से इंतजाम करना होगा। इस पीरियड के दौरान के वर्कप्लेस में कम से कम 4 महिलाएं अथवा किसी स्पेसिफिक डिपार्टमेंट में काम करने की इज्जाजत देनी होगी।

यूपी सरकार ने राज्य के सभी फैक्ट्रीज में महिला कामगार के प्लानिंग के संबंध में फैक्ट्री एक्ट 1948 सब सेक्शन 66 (1) के खंड ख में निहित पावर का इस्तेमाल करने की छूट दी है। बता दें, महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने इस कदम को उठाया है ताकि महिलाएं सिक्योर फील कर सके।

यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना: ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, UP Bhagya Lakshmi Application form

Sakhi Yojana: सभी महिलाओं को सरकार 4000 रुपये देगी, जानें क्या करना होगा

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment