UP Free Tablet Yojana Today Update: 12वीं में 65 प्रतिशत से ज्यादा नंबर है तो मिलेगा फ्री टैबलेट, जाने कैसे

UP Free Tablet Yojana Today Update: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 12वीं कक्षा में 65 प्रतिशत से अधिक अंकों से पास होने वाले होनहार छात्रों को मुफ्त में टैबलेट देने की घोषणा की है। इस योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। संभावित है दिसंबर माह के पहले सप्ताह में इस योजना के विषय समस्त चीजे स्पष्ट कर दी जाएगी। हालांकि जिलाधिकारियों द्वारा फ्री टैबलेट योजना की तैयारी तेजी से की जा रहे है। क्या है यूपी फ्री टैबलेट योजना से जुडी आज की नई अपडेट जानिये आगे दी गई पूरी खबर को पढ़कर –

क्या है यूपी फ्री टैबलेट योजना से जुडी नई खबर

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कक्षा 12वीं के छात्रों को अच्छे अंकों से पास होने पर फ्री टैबलेट वितरित करने की घोषणा की थी। हालांकि योगी सरकार टैबलेट वितरण की तैयारियों में जुटी हुई है। टीम-9 की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जिलाधिकारियों को टैबलेट वितरण के लिए तैयारी करने के निर्देश दिए जा चुके है। बताया जा रहा है अधिकारियों द्वारा इस योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। समस्त जिलों में तहसीलो में केंद्रीय स्टोर बनाने की तैयारी भी जल्द ही शुरू की जाएगी।

हालांकि टैबलेट कक्षा 12वीं में 65 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को ही फ्री टैबलेट का लाभ मिलेगा। टैबलेट वितरण के लिए प्रत्येक जिले की तहसीलों में स्टोर बनाये जायेंगे। उसके बाद एक प्रतिशत टैबलेट की रैंडमली चेक की जायेगी। जानकारी के लिए बता दें प्रत्येक जिले में टैबलेट के उम्मीदवार छात्रों की संख्या लाखों में होगी। इसी कारण समस्त अधिकारी फ्री टैबलेट वितरण योजना की तैयारी में जुटे हुए है।

अपर जिलाधिकारी रजनीश रे का कहना है – दिसम्बर माह के पहले सप्ताह में ही यूपी फ्री टैबलेट योजना को लेकर समस्त जानकारी को स्पष्ट कर दिया जाएगा। जैसे ही समर्टफोन प्राप्त होंगे उसके बाद तहसीलों में स्टोर की व्यवस्था की जाएगी। बता दें टैबलेट आने के बाद उनकी रैंडमली चेकिंग भी की जानी है। इस स्टोर के माध्यम से ही टैबलेट वितरित किये जाने है। टैबलेट रखने के लिए एक स्ट्रांग रूम की व्यवस्था की जाएगी। इस रूम के लिए गार्ड और सीसीटीवी कैमरे की भी व्यवस्था की जाएगी। साथ ही टैबलेट वितरण के लिए हर स्कूल में नोडल अधिकारी की भी व्यवस्था की जानी है।

क्या है फ्री टैबलेट योजना

बता दें यूपी के सीएम योगी ने राज्य के होनहार छात्रों को फ्री में टैबलेट देने का ऐलान किया था। हालांकि अब इस योजना पर जोरो से काम किया जा रहा है जल्दी ही पात्र छात्रों को फ्री टैबलेट योजना का लाभ भी दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 12वीं कक्षा के उन छात्रों को शामिल किया जाएगाजिन्होंने 65 प्रतिशत से अधिक अंकों से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है। केवल उत्तर प्रदेश के अंतर्गत 12वीं कक्षा पूरी करने वाले छात्र ही इस योजना का लाभ ले सकेंगे। योजना का लाभ लेने के लिए सभी छात्रों को ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment