UP Free Tablet Mobile Date: सीएम योगी देंगे 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट, जानें कैसे मिलेगा

UP Free Tablet Mobile Date: योगी सरकार के माध्यम से फ्री टेबलेट मोबाइल योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को लाभ प्रदान करने हेतु तिथि की घोषणा की गयी है। विद्यार्थियों को इस स्कीम के तहत 25 दिसंबर 2021 से टैबलेट ,मोबाइल वितरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस योजना हेतु पहले चरण की वितरण प्रक्रिया के लिए भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। योगी सरकार के द्वारा फ्री टैबलेट योजना के तहत 1 करोड़ युवाओं को लाभांवित करने की घोषणा की गयी है।

इस स्कीम के पहले चरण में 25 दिसंबर को 60 हजार मोबाइल फोन व 40 हजार टैबलेट देने की बात कही गयी है। अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में कार्यक्रम हेतु विभिन्न जिलों के युवा शामिल होंगे। योगी सरकार के द्वारा युवाओं को मुफ्त टैबलेट योजना के तहत 25 दिसंबर 2021 की तिथि वितरण हेतु इसलिए घोषित की गयी है क्युकी इस दिन अटल बिहारी बाजपेयी जी का जन्म दिन भी है। बाजपेयी जी के जन्मदिन के उपलक्ष में युवाओं को यह तोहफा वितरण किया जायेगा।

25 दिसंबर को सीएम योगी देंगे 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट

यूपी फ्री टैबलेट मोबाइल योजना के अंतर्गत पहले चरण में स्टूडेंट्स को 25 दिसंबर को सीएम योगी देंगे 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट, अभी तक योजना के अंतर्गत 38 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके है। युवाओं को योजना का लाभ देने हेतु एक करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। हालाँकि अभी छात्र-छात्राओं को मुफ्त टैबलेट, मोबाइल वितरण करने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को जारी रखा गया है। पूर्व प्रधानमंत्री बाजपेयी जी के जन्म दिन के उपलक्ष में युवाओं को निशुल्क टैबलेट और मोबाइल फोन वितरण किये जायेंगे।

पहले चरण हेतु प्राथमिकता

25 दिसंबर के पहले चरण में एमए, बीए, आईटीआई बीएससी, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी, MSME और स्किल डेव्लपमेंट आदि के अंतिम वर्ष में पढाई करने वाले स्टूडेंट्स को प्राथमिकता दी जाएगी। पहले चरण के लिए 2 हजार 35 करोड़ रूपए का आर्डर जारी किया जा चुका है। जिसमें 10 हजार 740 रूपए की कीमत वाले 10 लाख से अधिक मोबाइल और 12 हजार रूपए की कीमत वाले 7 लाख 20 हजार टैबलेट का आर्डर दिया गया है।

यूपी फ्री टैबलेट मोबाइल स्कीम

डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह योजना योगी सरकार के द्वारा राज्य में लागू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को डिजिटल साक्षरता से जोड़ने के लिए मोबाइल लैपटॉप वितरण किये जा रहे है। यूपी सरकार के द्वारा 1 करोड़ विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ देने हेतु लक्ष्य निर्धारित किया गया है। निशुल्क मोबाइल टैबलेट वितरण करने के लिए 25 दिसंबर को कार्यक्रम का आयोजन शुरू किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विभिन्न जिलों के लाभार्थी स्टूडेंट्स शामिल होंगे।

पहले चरण में सभी अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को निशुल्क टैबलेट और मोबाइल फ़ोन लेने के लिए प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम के तहत सभी लाभार्थी विद्यार्थियों को योजना का लाभ प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

यूपी सरकार इस दिन 1 लाख छात्रों को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में देगी टैबलेट और स्मार्टफोन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment