UP Free Smartphone Yojana: ऐसे मिलेगा फ्री स्मार्टफोन, जल्दी करें पंजीकरण

UP Free Smartphone Yojana: उत्तर प्रदेश कैबिनेट मंत्रिमंडल ने प्रदेश के सभी युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन्स और टेबलेट वितरण योजना हेतु मंजूरी प्रदान कर दी है। इस योजना UP Free Smart Phone and Tablet Yojana के अंतरगत यूपी सरकार राज्य के 68 लाख युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन और टेबलेट वितरण करेगी। UP Free Smartphone Yojana 2021 कुल 3000 हज़ार करोड़ रूपए की योजना है। जिस का लाभ ग्रामीण और शहरी क्षेत्र से संबंधित सभी युवा उठा सकते हैं। आइये अब इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

इन्हे मिलेगा योजना से लाभ

योगी सरकार द्वारा जारी की गयी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया की राज्य के वो सभी युवा जो स्नातक (UG ), स्नातकोत्तर (PG), डिप्लोमा कोर्सेज, नर्सिंग, पैरामेडिकल, कौशल विकास प्रशिक्षण, तकनीकी शिक्षा, आईटीआई इत्यादि कोर्सेज में पंजीकृत छात्र इस योजना के तहत लाभान्वित किये जाएंगे। इसके अतिरिक्त सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत छात्रों को लाभ मिलेगा। इस पोर्टल के माध्यम से प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन, एसी मैकेनिक, कारपेंटर, नर्स आदि लोगों को भी टैबलेट/स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि वे नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान कर सकें। आप को बता दें की निर्धारित की गयी लाभार्थी श्रेणी में समय समय पर मुख्यमंत्री की स्वीकृति के साथ अन्य श्रेणियों में से भी लाभान्वित किया जा सकता है। ये निर्णय मुख्यमंत्री के स्तर पर किया जाएगा।

तकनीकी सशक्तिकरण को मिलेगा बढ़ावा

जारी विज्ञप्ति में ये भी कहा गया की इस योजना के माध्यम से वो युवाओं के बीच तकनीकी शिक्षा और जानकारी का विकास कर रहे हैं। जिस से वर्तमान में तकनीकी सशक्तिकरण को बल मिल सके। मुफ्त स्मार्टफोन्स और टेबलेट वितरण योजना के माध्यम सभी युवा और विद्यार्थी नयी तकनीकी से जुड़े रहेंगे। यही नहीं इस से तकनीकी शिक्षा का भी विकास होगा। योजना से सभी ग्रामीण क्षेत्रों और आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को भी पूरा अवसर मिलेगा की वो नयी तकनीक को समझ सकें।

ऐसे होगा उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन योजना का कार्यान्वयन

कार्यान्वयन हेतु राज्य सरकार ने एक समिति का गठन करने की बात कही है। इस समिति में 6 सदस्य होंगे और ये समिति जिला स्तर पर डीएम की अध्यक्षता में गठित की जाएगी। ये 6 सदस्यीय समिति ही इस बात का निर्णय करेगी की कितने संस्थानों के किन किन छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। आप की जानकारी के लिए बता दें की इस योजना के अंतर्गत नोडल एजेंसी जेम पोर्टल को बनाया गया है । इस पोर्टल के माध्यम से योजना में मिलने वाले स्मार्टफोन्स और लैपटॉप को खरीदा जाएगा।

कैसे मिलेगा फ्री स्मार्टफोन, ऐसे करें पंजीकरण

  • UP Free Smartphone Yojana 2021 में पंजीकरण के लिए आप को up.gov.in (आधिकारिक वेबसाइट ) पर जाना होगा।
  • होम पेज पर योजना के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले पेज पर दिए गए आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी भरें।
  • जानकारी भरने के बाद सभी दस्तावेज अपलोड करें।
  • अंत में आवेदन पत्र सबमिट कर दें।
  • इस तरह से आप की पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होती है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment