UP Free Smartphone Tablet: छात्रों को लिए बुरी खबर, क्या अब नही मिलेगा योजना का लाभ? जानें यहाँ

UP Free Smartphone Tablet: उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी UP Free Smartphone Tablet योजना के माध्यम से सभी छात्र और छात्राओं को लाभ दिए जाने की घोषणा की थी। इस योजना के जरिये सभी योग्य विद्यार्थी को फ्री में टेबलेट और स्मार्टफोन प्रदान किये जाने थे। और योजना (UP Free Smartphone Tablet) के अंतर्गत कुछ छात्रों को इसका लाभ भी मिला लेकिन हाल ही में चुनाव के चलते योजना के तहत मिलने वाले टेबलेट और स्मार्टफोन के वितरण पर रोक लग चुकी है। बता दें की अगले माह से विधान सभा चुनाव की शुरुआत है, जिस के चलते विद्यार्थियों को इस का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

UP Free Smartphone Tablet: छात्रों को लिए बुरी खबर, क्या अब नही मिलेगा योजना का लाभ? जानें यहाँ

UP Free Smartphone Tablet: छात्रों को लिए बुरी खबर, क्या अब नही मिलेगा योजना का लाभ?

जैसे की आप को ज्ञात ही होगा की उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने विद्यार्थियों के लिए टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने की घोषणा की थी। इस योजना UP Free Smartphone Tablet के तहत बहुत से छात्रों को लाभान्वित भी किया है। लेकिन बताते चलें की इस फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट योजना के तहत अब वितरण बंद कर दिया गया है। ऐसा आने वाले विधान सभा चुनाव के चलते किया गया है। जिस से छात्रों में मायूसी देखी जा सकती है।

उत्तर प्रदेश में आचार संहिता लगने से अब टेबलेट और स्मार्टफोन के वितरण पर रोक लग चुकी है। जिस की वजह से 24 लाख छात्रों को UP Free Smartphone Tablet का लाभ नहीं मिल पा रहा है। राज्य के लगभग  49 जिलों में होने वाले वितरण के रुक जाने से छात्र काफी निराश हैं। देखा जाए तो अभी आगे टेबलेट और स्मार्टफोन के फिर से मिलने से संबंधित कोई भी खबर नहीं है। बता दें की 49 जिलों में करीब 2477008 विद्यार्थियों द्वारा इस योजना में आवेदन किया गया था। जिसमें से पहले चरण में अभी तक 38140 छात्रों को टेबलेट प्रदान किये गए थे। पहले चरण के अंतर्गत 31 दिसम्बर तक वितरण किया गया था।

जानें यहाँ

हाल फिलहाल टेबलेट और स्मार्टफोन के वितरण पर आचार संहिता के चलते रोक लग चुकी है। जानकारी के हिसाब से टेबलेट और स्मार्टफोन की स्क्रीन पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी फोतो लगी है। जिस की वजह से इस का वितरण रोक दिया गया है। आईटी एक्सपर्ट उपेंद्र अवस्थी ने बताया की सरकार की ओर से दिए गए टेबलेट और मोबाइल की स्क्रीन पर लगा पीएम मोदी और UP मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फोटो का वॉलपेपर गैजेट के ओएस के साथ अपडेट किया गया है। और इस वजह से इस वॉलपेपर को बदलना मुश्किल है। इस में किसी भी तरह का बदलाव करना सिर्फ निर्माता कंपनी के ही हाथ में होगा। वो ही ओएस में बदलाव कर सकते हैं , वर्ण सामन्य तौर पर इसे बदलना संभव नहीं है।

क्या है UP Free Smartphone Tablet

उत्तर प्रदेश में चलाई जा रही इस योजना में सभी छात्र और छात्राओं को टेबलेट और स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। यूपी फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन स्कीम के जरिये सरकार ने सभी को नई तकनीक से जुड़ने का मौका दिया है। इसका लाभ विशेषकर उन वर्गों को होगा जो की आर्थिक रूप से कमजोर हैं। बताते चलें की योजना में 1 करोड़ फ्री स्मार्टफोन एवं टेबलेट देने की घोषणा की गई है। यह टेबलेट/स्मार्टफोन ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पॉलिटेक्निक, मेडिकल एजुकेशन, पैरामेडिकल और कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग लेने वाले छात्रों को दिया जाएगा। हालाँकि वर्तमान में इस पर विधान सभा में होने वाले चुनाव के चलते लगे आचार संहिता के तहत इन के वितरण पर रोक लग चुकी है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment