UP Free Smartphone Tablet Scheme: अटल जी की जयंती पर मिलेंगे फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट, इन 1 लाख स्टूडेंट्स को मिलेगा

UP Free Smartphone Tablet Scheme: जो भी छात्र उत्तर प्रदेश राज्य से है और जिन्होंने यूपी फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट स्कीम हेतु आवेदन किया था उन सभी के लिए एक ख़ुशी की खबर है। जो भी छात्र फ्री समर्टफोन और टैबलेट का इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार अब खत्म होने वाला है। आपको बता दें, यूपी राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा 25 दिसंबर 2021 (पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती के दिन) अलग अलग कोर्सेज में पढ़ रहे अंतिम साल के स्टूडेंट्स को मुफ्त 40 हजार टैबलेट और 60 हजार स्मार्टफोन बांटेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा जल्द पहली लिस्ट जारी की जाएगी।

UP Free Smartphone Tablet Scheme: अटल जी की जयंती पर मिलेंगे फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट
UP Free Smartphone Tablet Scheme: अटल जी की जयंती पर मिलेंगे फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट

पहले चरण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी लखनऊ जिले में भारत रतन अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में अंतिम वर्ष के कुल 1 लाख लाभार्थी छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान करेंगे। छात्रों द्वारा हाई स्कूल और इंटर में आये अंको के आधार पर ही पहली लिस्ट तैयार की जाएगी। बता दें, स्मार्टफोन और टैबलेट उन्ही छात्रों को बांटे जायेंगे जिनका नाम लिस्ट में शामिल होगा। जो भी आवेदक अपना नाम चेक करना चाहते है वह अपने मोबाइल या कंप्यूटर द्वारा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है। सरकार द्वारा यह लिस्ट 15 दिसंबर के बाद से भी ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करा दी जा सकती है।

योगी देंगे पहले चरण में इन्हे मुफ्त स्मार्टफोन और टेबलेट

राज्य के वह विद्यार्थी जो लास्ट ईयर कोर्सेस जैसे: BA, MA, बीएससी, आईटीआई, MBBS, MD, B.TECH, M.TECH, पीएचडी और स्किल डेवलपमेंट में पढाई कर रहे है। पहले इन सभी छात्रों को प्राथमिकता दी गयी है। छात्रों को मोबाइल व टेबलेट की मदद से पढाई करने में और भी आसानी होगी और वह ऑनलाइन माध्यम से करायी जाने वाली शिक्षा को भी अच्छे से ग्रहण कर सकेंगे।

डिजि शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

बता दें, IT और इलेक्ट्रॉनिक्स डिपार्टमेंट के स्पेशल सेक्रेटरी श्री कुमार विनीत द्वारा बताया गया है कि अब तक डिजि शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से भी ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। और साथ ही अभी भी पंजीकरण प्रक्रिया जारी है। पहले चरण में स्मार्टफोन और टेबलेट हेतु 2035 करोड़ रूपये का आर्डर मोबाइल कम्पनीज को दिया गया है। बता दें, इस राशि में 10 लाख मोबाइल फ़ोन 10740 रुपये की दर से और 7.20 लाख टेबलेट 12606 रुपये की दर से ख़रीदे जायेंगे।

खरीद प्रक्रिया होगी ट्रांसपैरेंट (पारदर्शी) और फेयर (निष्पक्ष)

यूपी सरकार ने छात्रों के लिए इन सभी कंपनी जैसे: लावा, सैमसंग, एसर आदि मोबाइल व टेबलेट खरीद हेतु आर्डर दिए है। यह सभी कंपनी 24 दिसंबर से पहले सरकार को टेबलेट व स्मार्टफोन दे देगी। खरीद की प्रक्रिया को फेयर बनाने के लिए जेम पोर्टल पर अभी तक सबसे ज्यादा आर्डर दिए गए है।

25 दिसंबर को सीएम योगी देंगे 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट, जानें कैसे मिलेगा

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment