यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना: देखें किसको मिलेगा फ्री में स्मार्टफोन, ये है योग्यता

UP Free SmartPhone Registration: उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा ने 19 अगस्त 2021 को यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना को शुरू किया गया है। योजना को आरम्भ करने के लिए 3 हजार करोड़ रुपये का बजट पास किया गया। यह स्मार्टफोन केवल राज्य के गरीब परिवार के होनहार छात्र व छात्रों को दिए जायेंगे। योजना का आवेदन राज्य के ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, टेक्निकल और डिप्लोमा वाले छात्र कर सकते है। जो भी आवेदक योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है उन्हें ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर पंजीकरण फॉर्म भरना होगा।

यूपी फ्री स्मार्टफोन राज्य के 1 करोड़ छात्र व छात्राओं को दिया जायेगा। केवल उत्तरप्रदेश के मूलनिवासी बच्चे योजना का लाभ के सकेंगे। योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के जिन मेधावी गरीब विद्यार्थियों के पास ऑनलाइन पढाई के लिए फ़ोन नहीं होता और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण उनके परिवार वाले उन्हें फ़ोन नहीं दिला पाते। इन बच्चो को मुफ्त में फ़ोन देना जिससे होनहार बच्चों का भविष्य और भी बेहतर बन सके ताकि वह स्मार्टफोन के जरिये ऑनलाइन पढाई कर सके।

क्या है आवश्यक दस्तावेज

आवेदन करते समय विद्यार्थियों के पास शैक्षिणिक योगयता प्रमाणपत्र, वोटर ID कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, मूलनिवास प्रमाणपत्र, जन्मतिथि प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि उपलब्ध होने चाहिए।

इनको मिलेगा फ्री स्मार्टफोन का लाभ

उत्तर प्रदेश राज्य के जो छात्र गरीब परिवार से तालुख रखते है और फ़ोन खरीदने में असमर्थ है और जिन्होंने अपनी शिक्षा सरकारी स्कूल से प्राप्त की होगी उन्ही होनहार बच्चों को ऑनलाइन पढाई हेतु स्मार्टफोन दिए जायेंगे।

कैसे करें फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन?

  • आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर (up.gov.in) जाना है।
  • यहाँ आपके समाने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन फॉर्म के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको फ्री स्मार्टफोन ऑनलाइन फॉर्म पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही नए पेज पर आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भरना है और इसके साथ मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
  • सभी जानकरी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। .

आवेदक ध्यान दें, जो भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है उन्हें थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी क्यूंकि अभी सरकार द्वारा फ्री स्मार्टफोन योजना की आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। जब भी इस योजना की ऑफलाइन व ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे जिसके बाद आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके योजना का आवेदन भर के लाभ प्राप्त कर सकते है। इसी तरह अन्य जानकारी जानने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

1 करोड़ छात्रों को मिलेगा फ्री टेबलेट, पूरी प्रक्रिया यहाँ देखें

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment