UP Free Ration Yojana: राशनकार्ड धारियों को योगी सरकार का तौफा, होली तक मिलेगा मुफ्त राशन

UP Free Ration Yojana: सीएम योगी के द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य के राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन वितरण किया जायेगा। यह राशन सभी राशन कार्ड धारकों को एवं अंत्योदय राशन कार्ड के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थी परिवारों को मार्च माह तक वितरित किया जायेगा। यूपी फ्री राशन योजना के तहत 35 किलो राशन एवं इसके साथ दाल ,चीनी ,खाद्य तेल ,नमक जैसी खाद्य वस्तुओं को फ्री लेने का लाभ लाभार्थी परिवारों को प्राप्त होगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत फ्री राशन का लाभ सभी राशन कार्ड धारियों को नवंबर माह तक दिया जा रहा था। लेकिन योगी सरकार के द्वारा जनता के हित में यह निर्णय लिया गया है की उन्हें फ्री राशन का लाभ होली तक वितरण किया जायेगा।

राशनकार्ड धारियों को योगी सरकार का तोहफा

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड धारकों को मार्च 2022 तक मुफ्त राशन योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को प्रतिमाह के आधार पर खाद्य वस्तुओं का लाभ वितरण किया जायेगा। यूपी राज्य के लगभग 15 करोड़ से अधिक परिवारों को फ्री राशन लेने का लाभ मिलेगा। पहले की अपेक्षा राशन कार्ड धारकों को गेहूं चावल के साथ अन्य प्रकार की वस्तुओं को भी वितरण किया जायेगा।

मुफ्त राशन देने की घोषणा PMGY के तहत की गयी थी। जिसके तहत देश के लगभग 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन वितरण किया गया। इसी योजना के चलते योगी सरकार के द्वारा यह अहम् फैसला लिया गया की गरीब परिवारों को मुफ्त राशन मार्च माह तक वितरण किया जायेगा।

यूपी फ्री राशन योजना में उपलब्ध खाद्य वस्तुएं

उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की खाद्य वस्तुएं वितरण की जाएगी। पहले फ्री राशन कार्ड के तहत गेहूं ,चावल जैसी वस्तुओं को लाभार्थी परिवारों को प्रदान किया जाता था। लेकिन योगी सरकार के द्वारा अंत्योदय राशन कार्ड धारकों के लिए अब योजना के तहत खाद्य वस्तुओं में बढ़ोतरी की गयी है।

लाभार्थी परिवारों को अब योजना के तहत गेहूं चावल के साथ चीनी ,दाल ,तेल का पैकेट ,नमक का पैकेट आदि वस्तुओं को वितरित किया जायेगा। गेहूं चावल योजना के तहत प्रत्येक राशन कार्डधारी को 35 किलो वितरित किया जायेगा ,इसके साथ 1 लीटर तेल का पैकेट ,1 किलो दाल ,2 किलो चीनी ,और एक किलों नमक वितरण किया जायेगा। योगी सरकार के द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को यह दिवाली तोहफा दिया गया है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment