UP Election 2022: कब से शुरू होंगे यूपी इलेक्शन 2022, देखें लेटेस्ट न्यूज़

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश में जल्द ही साल की शुरुआत के साथ ही विधान सभा के चुनाव होने हैं। जहाँ एक और विधान सभा चुनाव 2022 की तैयारी जोरों शोरों पर हैं , सभी राजनीतिक पार्टी प्रचार प्रसार में जुटी हुई हैं , वहीँ दूसरी और कोरोना के बढ़ते हुए मामलों ने सरकार और आम जनमानस को फिर से सकते में डाल दिया है। विधानसभा चुनावों में मतदान की तारीख अभी जारी नहीं की गयी है। ऐसा कहा जा रहा है की वर्ष 2017 की तरह ही फ़रवरी से मार्च के पहले सप्ताह तक चुनाव (UP Election 2022) की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी। हालाँकि अभी चुनाव आयोग/निर्वाचन आयोग द्वारा इस बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

कब से शुरू होंगे यूपी इलेक्शन 2022

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारी में सरकार जुट चुकी है। वहीँ कोरोना के नए वैरिएंट के बढ़ते संक्रमण के चलते चुनाव की तिथियां जारी होने में अभी समय लग रहा है। बता दें की उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त , उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में भी विधानसभा के चुनाव होने हैं। लेकिन जिस तरह से कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के मामले बढ़ते जा रहे हैं उसे देखते हुए चुनाव को स्थगित करने या टालने की मांग भी उठ रही है। हालाँकि चुनाव आयोग ने कहा की परिस्थितियों का जायज़ा लेने के लिए 28 दिसम्बर 2022 को आयोग की एक टीम उत्तर प्रदेश का तीन दिवसीय दौरा करेगी और वहां का जायज़ा करेगी जिसके आधार पर इस संबंध में कोई भी फैसला लिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में चुनाव शुरू होने को लेकर यदि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये खबर है की जल्द ही जनवरी के पहले सप्ताह के बाद आधिकारिक तौर पर निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की तिथियां जारी की जाएंगी।

चुनाव आयोग की टीम 28 को पहुँची यूपी

देश में बढ़ते कोरोना के वैरिएंट ओमीक्रॉन के संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को टालने को लेकर अब जल्द ही फैसला आ सकता है। जैसे की अभी पिछले हफ्ते इस बारे में अलाहाबाद हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग से विधानसभा चुनाव को टालने और चुनावी रैलियों और सभाओं को रोकने का आग्रह किया था , जिस पर निर्वाचन आयोग द्वारा ये कहा गया था की आयोग की एक टीम यूपी जाएगी और वहां की स्थिति की समीक्षा करेगी जिसके आधार पर ही ये फैसला लिया जाएगा।

आयोग की टीम आज 28 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के दौरे पर पहुंचेगी। टीम विभिन्न पहलुओं पर विचार करने के साथ सभी राजनीतिक दलों की प्रतिक्रिया देखकर ही ये निर्णय लेगी की चुनाव तय वक्त पर ही कराये जाएंगे या नहीं। विभिन्न पहलुओं जैसे कि – ओमीक्रॉन संक्रमण की स्थिति , संक्रमण नियंत्रित कर चुनाव करवा पाने की संभावना कानून व्यवस्था , सुरक्षा व्यवस्था हर संभव एहतियात के उपाय आदि के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। आप को बता दें की 30 दिसंबर को आयोग द्वारा एक प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी।

लगा रात्रि कर्फ्यू

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में कोरोना के नए वैरिएंट को फैलने से रोकने के लिए और स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में रात्रि कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है। ये रात्रि कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। इस दौरान शादी – बारात व अन्य समारोह में 200 से अधिक लोगों को एकत्रित होने की अनुमति नहीं होगी।

उत्तर प्रदेश में कोरोना की वजह से लग गया कर्फ्यू, जानें विस्तार में

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment