UP Ek Must Samadhan Yojana: लोन के ऋण पे 100% तक का छूट दे रही सरकार, देखें क्या करना होगा

UP Ek Must Samadhan Yojana: राज्य के किसान भाइयों को लाभ प्रदान करने के लिए राज्य के किसान कई तरह की योजनाओं को जारी करती रहती है। ऐसी एक योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गयी है जिसका नाम है एकमुश्त समाधान योजना। योजना के माध्यम से यदि किसी किसान ने बैंक द्वारा लोन लिया होगा तो उसे एकमुश्त लोन चुकाने पर 35% से लेकर 100% की छूट दी जाएगी। जैसा की आप सभी जानते है किसान नागरिकों को कई बार फसल में मुनाफा नहीं होता या उनकी फसल किसी कारण बर्बाद हो जाती है तो ऐसे में उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है जिससे उन्हें बैंक द्वारा लोन लेना पड़ता है परन्तु समय पर लोन ना चुकाने पर भी उन्हें कई सारी परेशानियां झेलनी पड़ जाती है।

UP Ek Must Samadhan Yojana: लोन के ऋण पे 100% तक का छूट दे रही सरकार, देखें क्या करना होगा
UP Ek Must Samadhan Yojana: लोन के ऋण पे 100% तक का छूट दे रही सरकार, देखें क्या करना होगा

ऐसे में सरकार द्वारा किसानों को उनके लोन के ब्याज में छूट दी जाती है। जिससे उनका लोन का भार थोड़ा हल्का किया जा सके। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी एक मुश्त समाधान योजना के तहत जो भी किसान अपने लोन का भुगतान निर्धारित किये गए समय से पहले कर लेते है तो उन्हें लोन पर 100% तक की छूट मिल सकेगी। योजना के तहत 2.36 लाख से अधिक किसानों को लाभ प्रदान किया जायेगा।

सरकार द्वारा किसान नागरिकों के लिए बढ़ाई गयी योजना के तहत लोन चुकाने की अवधि

सरकार द्वारा एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत लोन चुकाने की अवधि को 31 अक्टूबर तक बड़ा दिया गया है। योजना के तहत SC वित्त एवं विकास लिमिटेड के स्वत रोजगार, वाहन, रिक्शा ठेला, पम्पसेट, सिलाई मशीन, टर्म लोन, महिला समृद्धि एवं स्वछ्कार योजना में मार्जिन मनी लोन प्राप्त किया है अब वह लोन 31 अक्टूबर तक अपना बचा हुआ लोन जमा करके कुछ परसेंट तक की छूट प्राप्त कर सकेंगे।

यूपी एकमुश्त समाधान योजना की तीन श्रेणियाँ

  1. पहली श्रेणी में राज्य के वह किसान शामिल किये गए है जिनका 31 मार्च 1997 से पहले का लोन अभी तक बकाया है और जो लोन भरने में असमर्थ है। योजना के माध्यम से ऐसे किसानों का लोन माफ़ कर दिया जायेगा।
  2. दूसरी श्रेणी में राज्य के वह किसान शामिल है जिन्होंने 1 अप्रैल 1997 से 31 मार्च 2007 के बीच लोन लिया होगा उन किसानों के लोन के ब्याज में विशेष छूट उन्हें प्रदान की जाएगी।
  3. तीसरी श्रेणी में वह किसान शामिल किये गए है जिन्होंने 1 अप्रैल 2007 से 31 मार्च 2012 के बीच लोन लिया होगा तो ऐसे किसानों को 4 तरीकों से छूट दी जाएगी।

ऐसे करें एकमुश्त समाधान योजना का ऑनलाइन आवेदन

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://upgramvikasbank.up.nic.in पर जाना है।
  • जिसके बाद होम पेज पर एकमुश्त समाधान योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आवेदन फॉर्म खुल जायेगा आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भर देना है और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर लेना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

जो आवेदक किसान ऑनलाइन माध्यम से आवेदन नहीं करना चाहते है वह ऑफलाइन माध्यम से भी योजना का आवेदन कर सकते है। इसके लिए आवेदक को सहकारी बैंक लखनऊ की ब्रांच में जाना है। आवेदक को अपने साथ सभी जरुरी दस्तावेज ले जाने होंगे। अब आवेदक को सम्बंधित कर्मचारी से योजना का आवेदन फॉर्म मांगना होगा। इसके बाद आवेदक को फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भरके साथ ही आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड कर देना है। इसके बाद फॉर्म को बैंक में ही जमा करवा देना है। जिसके बाद आपका आवेदन पूर्ण हो जायेगा।

UP Free Laptop Yojana Status: बन गई फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची, ऐसे होगी चेक

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment