UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड रिजल्ट को लेकर आई बड़ी खबर, ऐसे होगा डाउनलोड

UP Board Result 2022 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा यूपी हाई स्कूल (कक्षा 10वीं) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12वीं) का रिजल्ट जल्द ही जारी करेगा। सभी विद्यार्थी जिन्होंने यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12वीं की परीक्षा दी थी उनकी प्रतीक्षा जल्द ही खत्म होने वाली है। बता दें कि यूपीएमएसपी द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट  upmsp.edu.in  पर यूपी बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम जारी किया जाएगा। सभी छात्र – छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर अपने रोल नंबर और स्कूल कोड को दर्ज करके अपना परीक्षा परिणाम (UP Board Result 2022) देख सकता है।

UP Board Result 2022 : मई के अंतिम हफ्ते में आएगा

उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट के संबंध में अभी किसी प्रकार की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है। हालाँकि ऐसा माना जा रहा है कि UP Board Result 2022 , मई के आखिरी हफ्ते या जून के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है। वहीँ कुछ रिपोर्ट्स में 25 से 29 मई के बीच यूपी बोर्ड रिजल्ट आने की पूरी संभावना जतायी जा रही है। यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी होने पर सभी विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in  के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। इस के अतिरिक्त भी छात्र और छात्राएं अन्य वेबसाइट के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

  • upmsp.edu.in 
  • upresults.nic.in
  • upmspresults.up.nic.in
  • results.nic.in
  • uttar-pradesh.indiaresults.com

UP Scholarship Merit List 2022: यूपी स्कालरशिप की मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे

सभी विद्यार्थियों को जानकारी दे दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन लगभग पूरा हो चुका है। कॉपियों के मूल्यांकन के लिए प्रदेश में 250 से अधिक केंद्र बनाए गए थे। इस आधार पर जल्द ही रिजल्ट जारी होने की उम्मीद है। हालाँकि बता दें कि अभी UPMSP की ओर से रिजल्ट जारी होने की कोई तिथि नहीं बतायी गयी है। इस वर्ष यूपी कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा हेतु लगभग 51 लाख 92 हजार 689 छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था। यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन 24 मार्च से लेकर 13 अप्रैल 2022 तक किया था। नक़ल से निजात पाने के लिए इस बार सीसीटी कैमरे की निगरानी में परीक्षा आयोजित की गयी थी।

यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट और यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट दोनों एक साथ जारी किया जा सकता है. उम्मीद है कि, पिछले सालों की तरह, परिणाम एक दूसरे के आधे घघंटे के भीतर उपलब्ध हों, जिसमें यूपी 12 वीं का परिणाम दोपहर 12:30 बजे और यूपी 10वीं का परिणाम दोपहर 1:00 बजे जारी होने की उम्मीद है।

यूपी बोर्ड के छात्रों को इस चीज के बदले मिलेंगे बोनस अंक

ऐसे कर सकते हैं UP Board Result 2022 डाउनलोड

यदि आप भी अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं तो आप यहाँ दी गयी प्रक्रिया को अपना कर अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आप को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना होगा।
  2. अब होम पेज पर UP Board Result 2022 से संबंधित लिंक पर अपनी कक्षा अनुसार क्लिक करें।
  3. यहाँ आप को पूछी गयी जानकारी भरनी होगी।
  4. अपना रोल नंबर और स्कूल कोड , कैप्चा कोड आदि दर्ज करें।
  5. इसके बाद सब्मिट पर क्लिक कर दें।
  6. अब आप अपन रिजल्ट स्क्रीन पर देख सकते हैं।
  7. आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

ऐसी ही और सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment