UP Board Exams 2021: बड़ी खबर! क्या मेरिट के आधार पर बनेंगे इस बार एग्जाम सेंटर, जानें विस्तार में

UP Board Exams 2021: उत्तर प्रदेश दसवीं बारहवीं बोर्ड परीक्षा को लेकर इस बार नई खबर सामने आयी है। इस खबर के अनुसार मेरिट के आधार पर परीक्षा केंद्र बनाये जायेंगे। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी को तेजी से शुरू किया गया है। बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाये जाने वाले स्कूलों के लिए प्रशाशन के द्वारा मेरिट सिस्टम लागू किया गया है। इस मेरिट सिस्टम के आधार पर विद्यालयों को अंक दिए जायेंगे। अच्छे अंक हासिल करने वाले विद्यालय को एक्साम सेंटर के लिए चयनित किया जायेगा। यह प्रक्रिया लागू करने का मुख्य उद्देश्य यह है की बोर्ड परीक्षाओं में नकल न हो। नकल ना कराने के लिए यह खास इंतजाम बोर्ड परीक्षाओं के लिए किये जा रहे है।

क्या मेरिट के आधार पर बनेंगे इस बार एग्जाम सेंटर

यूपी बोर्ड परीक्षा हेतु इस बार मेरिट के आधार पर परीक्षा केंद्र का चयन किया जायेगा। जियो टैगिंग और मैपिंग के जरिये इस प्रक्रिया को पूरा किया जायेगा। इस मामले में बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट में नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। बोर्ड के तहत यह स्पष्ट किया गया है की जिन स्कूलों के द्वारा यह स्टैण्डर्ड पूरा किया जायेगा उन्हें ही बोर्ड परीक्षाओं के लिए चयनित किया जायेगा। इस प्रक्रिया हेतु यूपी बोर्ड द्वारा स्टैण्डर्ड तय किया गया है। सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले विद्यालयों को बोर्ड परीक्षा केंद्र के लिए चुना जायेगा।

परीक्षा केंद्र को चयनित करने से पहले टीम के माध्यम से विद्यालयों का निरीक्षण किया जायेगा। निरीक्षण टीम के द्वारा विभिन्न बिंदुओं पर एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी। यह रिपोर्ट यूपी माध्यमिक शिक्षा विभाग को भेजी जाएगी। इस रिपोर्ट के आधार पर विद्यालयों को रैंक प्रदान किये जायेंगे। रिपोर्ट के अनुसार अच्छे अंक हासिल करने वाले विद्यालय को बोर्ड परीक्षा हेतु एक्साम सेंटर हेतु चुनाव किया जायेगा। परीक्षा केंद्र बनाये जाने के लिए यह प्रक्रिया जारी की गयी है।

यूपी बोर्ड ने जारी किया 12वीं का टाइम टेबल, मार्च में होंगी बोर्ड परीक्षाएं

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment