UP Board Exam 2022: क्या यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा टलेगी, जानें क्या है ताज़ा अपडेट

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की तैयारियां जारी हैं। आप को बताते चलें की उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UP Board) द्वारा जनवरी में कराई जाने वाली प्री बोर्ड की परीक्षाओं के लिए संबंधित विभागों ने तैयारियां तेज़ कर दी हैं। हाल ही में कोरोना के नए वैरिएंट के संक्रमण को देखते हुए बोर्ड व अन्य सबंधित विभागों द्वारा UP Board Exam 2022 के लिए परीक्षा केंद्रों पर सावधानी रखते हुए एग्जाम कराने की व्यवस्था की है। सरकार द्वारा जारी की गयी कोविड गाइडलाइन्स के अनुसार ही परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा।

क्या यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा टलेगी

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर अभी भी कुछ छात्रों के मन में संशय बना हुआ है। आप को बताते चलें की 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं जनवरी 2022 में कराई जाएंगी। वहीँ बोर्ड की परीक्षाओं को अब विधान सभा चुनाव के बाद ही कराया जाएगा। कृपया ध्यान दें की राज्य सरकार को मार्च 2022 में 5 साल का कार्यकाल पूरा हो रहा है। ऐसे में चुनाव कराना आवश्यक है। यदि ऐसा नहीं होता है तो संविधान के अनुसार कार्यकाल पूरा होने पर राज्य सरकार शासन नहीं कर सकती है। ऐसे में चुनाव आवश्यक है अन्यथा राष्ट्रपति शासन लगाना होगा , इसलिए चुनाव मार्च में ही आयोजित कराये जाएंगे, जिससे परीक्षाएं विधानसभा चुनाव के बाद ही कराई जा सकेंगी।

जानें क्या है ताज़ा अपडेट

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए सरकार ने परीक्षाओं के आयोजन में सावधानी बरतने को कहा है। जनवरी में होने वाली प्री बोर्ड की परीक्षाओं के लिए अतिरिक्त क्लास लगाकर सिलेबस को खत्म करने के लिए बोर्ड ने भी निर्देश जारी कर दिए हैं। इस बार बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्रों की संख्या के अनुसार केंद्रों में कोरोना गाइडलाइन्स के तहत तैयारी की जाएगी। इस बार सरकार ने सभी केंद्रों की टैगिंग और मैपिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं जिससे छात्रों को परीक्षा केंद्रों को ढूंढ़ने में मदद मिलेगी। इसके अलावा सभी के लिए मास्क , सैनिटाइज़र और सोशल डिस्टन्सिंग जैसे प्रोटोकॉल का हर हाल में पालन करना आवश्यक होगा।

बोर्ड परीक्षा में 52 लाख रजिस्ट्रेशन

इस बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 52 लाख छात्र- छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जिनमे से तकरीबन 28 लाख 10वीं की बोर्ड की परीक्षा में बैठेंगे। और 24 लाख विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा देने के लिए पंजीकृत किये गए हैं। पिछले साल कोरोना की वजह से बिना बोर्ड की परीक्षाओं के ही छात्रों को उत्तीर्ण कर दिया गया था।

UP Board Exams 2021: बड़ी खबर! क्या मेरिट के आधार पर बनेंगे इस बार एग्जाम सेंटर, जानें विस्तार में

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment