UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर, हिन्दी के पेपर में नहीं आएंगे इन चैप्टर से एक भी प्रश्न

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश में सभी कक्षा 10वीं और 12वीं के यूपी बोर्ड के छात्र यूपी बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी किये जाने की प्रतीक्षा में हैं। बता दें की इसी बीच हाल ही में यूपी बोर्ड द्वारा हिंदी विषय के सिलेबस में से कुछ चैप्टर्स को कम कर दिया है। जो भी छात्र और छात्राएं इस बार UP Board Exam 2022 के 12 वीं की परीक्षा देने जा रहे हैं उनके लिए ये एक महत्वपूर्ण खबर हैं। सभी 12वीं के यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को इस बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए।

यूपी बोर्ड 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर

10वीं, 12वीं की उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जल्द ही जारी की जा सकती है। जो भी विद्यार्थी इस बार कक्षा 12 की बोर्ड की परीक्षाओं में बैठने वाले हैं , उनके लिए बड़ी खबर है। दरअसल बोर्ड ने बताया है की हिंदी विषय के सिलेबस में से इस बार कुछ पाठ्यक्रम को कम किया गया है। और उन चैप्टर्स में से इस बार बोर्ड की परीक्षाओं में कोई भी प्रश्न नहीं पुछा जाएगा। इसलिए इस बार सभी छात्र संबंधित चैप्टर्स की जानकारी रखें और इस पर अपना समय बर्बाद न करें।

आप को बता दें की इस बार उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चलते परीक्षाएं पीछे जा सकती हैं। चुनाव के सभी चरणों के पूरे होने के बाद ही बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। जानकारी के लिए बताते चलें की मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चुनाव के खत्म होने के बाद मार्च के अंतिम सप्ताह तक ही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराई जा सकेंगी।

उत्तर प्रदेश बोर्ड (यूपीएमएसपी) द्वारा बोर्ड परीक्षाओं (UP Board Exam 2022) के आयोजन से संबंधित सभी तैयारियां की जा चुकी हैं। इस के साथ ही बोर्ड का इस बार प्रयास रहेगा की बोर्ड की परीक्षाएं इस बार पूरी तरह से नकलविहीन बनाया जा सके। और परीक्षा का आयोजन सुगमता के साथ हो सके। उम्मीद है की जल्द ही डेटशीट जारी की जाएगी। इसलिए सभी विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है की सभी समय – समय पर यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट करते रहे।

UP Board Exam 2022 Date Sheet: आज घोषित हो सकती है यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की डेटशीट, जानें डिटेल

UP Board Exam में हिन्दी के पेपर में नहीं आएंगे इन चैप्टर से एक भी प्रश्न

आइये अब जानते हैं की कक्षा 12वीं के यूपी बोर्ड 2022 के हिंदी विषय के सिलेबस से क्या क्या हटा दिया गया है। यहाँ खंड का नाम और उस में से हटाए गए नाम के बारे में बता रहे हैं। जिनमें से इस बार बोर्ड की परीक्षा में एक भी प्रश्न नहीं आएगा।

  1. गद्य खंड – भाग्य और पुरुषार्थ – जैनेन्द्र कुमार , निंदा रस – हरिशंकर परसाई
  2. काव्य खंड – जगन्नाथदास “रत्नाकर” उद्धव प्रसंग, मैथिलीशरण गुप्त गीत, जयशंकर प्रसाद गीत, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला-संध्या सुंदरी, सुमित्रानंदन पंत -परिवर्तन, रामधारी सिंह ‘दिनकर’- पुरूरवा, उर्वशी, नरेंद्र शर्मा- मधु की एक बूंद, भवानी प्रसाद मिश्र-बूंद टपकी एक नभ से, गजानन माधव मुक्ति बोध मुझे कदम-कदम पर, गिरिजा कुमार माथुरचित्रमय धरती, धर्मवीर भारती-सांझ के बादल।
  3. कथा साहित्य हेतु निर्धारित पाठ्य – भीष्म साहनी का खून का रिश्ता, लाटी-शिवानी
  4. व्याकरण – संज्ञा-राजन, जगत, सरित। सर्वनाम-सर्व, इदम, यद। धातुरूप-दा, कृ, चुर।

UP Board Exam 2022

UP Board Exam 2022: 24 मार्च से शुरू हो सकती है यूपी बोर्ड परीक्षा, जल्द जारी होगी डेटशीट

Leave a Comment