UP Board Exam 2022 Date: अब इस तारीख के बाद कभी भी हो सकती है यूपी बोर्ड परीक्षा, छात्र अपनी तैयारी पर दें ध्यान

UP Board Exam 2022 Date: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जल्द ही UP Board Exam 2022 के लिए डेटशीट जारी की जा सकती है. प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा द्वारा भी विधानसभा चुनावो के बाद बोर्ड परीक्षाओं को करवाने की बात कही गई है. जानकारी के लिए बता दे की चुनाव आयोग द्वारा 8 जनवरी 2022 को 5 राज्यों में विधानसभा चुनावो के लिए तारीखों का ऐलान किया जा चुका है ऐसे में जल्द ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा भी बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया जा सकता है. अब बोर्ड परीक्षाओं के लिए कम ही दिन बचे है ऐसे में जरुरी है की छात्र अपनी तैयार को तेज कर दें. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी की जा सकती है.

UP Board Exam 2022 Date: अब इस तारीख के बाद कभी भी हो सकती है यूपी बोर्ड परीक्षा, छात्र अपनी तैयारी पर दें ध्यान
UP Board Exam 2022 Date: अब इस तारीख के बाद कभी भी हो सकती है यूपी बोर्ड परीक्षा, छात्र अपनी तैयारी पर दें ध्यान

10 जनवरी को जारी की जा सकती है डेटशीट

UP Board Exam 2022 के लिए प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जल्द ही डेट शीट जारी करने के लिए सभी तैयारियां कर ली गयी है. सूत्रों की माने तो परिषद् द्वारा 10 जनवरी को ही परीक्षाओँ का टाइम-टेबल जारी किया जा सकता है. हालांकि बोर्ड द्वारा अभी इस सम्बन्ध में कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है. छात्रों को बोर्ड के टाइम-टेबल और अन्य जानकारियों के लिए प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ऑफिसियल वेबसाइट upmsp.edu.in को विजिट करते रहना चाहिए.

आपको बता दे की अब निर्वाचन आयोग द्वारा भी विधानसभा चुनावो की तिथि घोषित की जा चुकी है ऐसे मे माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) भी जल्द ही बोर्ड की डेटशीट जारी कर सकता है. छात्र ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर परीक्षा सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण अपडेट देख सकते है.

विधानसभा चुनावो के बाद आयोजित होंगी बोर्ड परीक्षाएं

प्रदेश में इस वर्ष विधानसभा चुनाव भी प्रस्तावित है ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन में थोड़ी देरी हो सकती है. हालांकि छात्रों को इस समय का उपयोग अपनी तैयारी को मजबूत बनाने के लिए करना चाहिए. प्रदेश में चुनावो की तिथि घोषित की जा चुकी है. मतगणना 10 मार्च 2022 को की जाएगी ऐसे में बोर्ड परीक्षाओ का आयोजन मार्च से मई के बीच हो सकता है. इस वर्ष पूरे प्रदेश से  51,74,583 छात्रों ने बोर्ड परीक्षाओ के लिए नामांकन करवाया है जिनमे 10वीं में  27,83,742 छात्र-छात्राओं और इंटरमीडिएट में  23,91,841 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. परिषद् द्वारा परीक्षा केन्द्रो के चयन के लिए जियो टैगिंग का सहारा लिया जा रहा है.

नक़लविहीन होंगी बोर्ड परीक्षाएं

आपको बता दें की इस वर्ष उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिए परीक्षा केन्द्रो का चयन जियो टैगिंग के आधार पर किया जा रहा है. इसके अलावा भी परीक्षा केन्द्रो में निम्न जरुरी इंतजाम होने जरुरी है.

  • बोर्ड परीक्षाओं की प्रश्नपत्रों एवं उत्तरपुस्तिका रखने के लिए स्ट्रांगरूम
  • डबल-लॉक अलमारी और वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था
  • मॉनिटरिंग के लिए अलग कक्ष और हाई-स्पीड इंटरनेट
  • स्कूल में चारदीवारी और लोहे का गेट
  •  पेयजल की सुविधा, अग्निशमन यंत्र और रेत से भरी बाल्टी

इसके अतिरिक्त भी परिषद् द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिए सभी जरुरी इंतजाम किये जा चुके है हालांकि अभी तक कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं पर संशय है लेकिन छात्रों को अपनी तैयारी जारी रखने की सलाह दी जाती है.

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment