UP Board Exam 2022: 24 मार्च से शुरू हो सकती है यूपी बोर्ड परीक्षा, जल्द जारी होगी डेटशीट

UP Board Exam 2022 date:- उतर प्रदेश के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जल्द ही यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम-टेबल घोषित किया जा सकता है. इसके बाद 24 मार्च से बोर्ड की परीक्षाएँ शुरू की जा सकती है. हालांकि जानकारी के लिए बता दें की उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा अभी तक इस सम्बन्ध में अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है लेकिन परिषद् द्वारा जल्द ही इसके सम्बन्ध में नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है जिसके बाद UP Board Exam 2022 के लिए विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया जायेग.

24 मार्च से शुरू हो सकते है UP Board Exam

जानकारी के लिए बता दे की इस वर्ष प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने है जिसके लिए चुनाव आयोग द्वारा तारीखों की घोषणा भी की जा चुकी है. ऐसे में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा भी जल्द ही 10वीं और 12वीं के लिए लिए बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम-टेबल घोषित किया जा सकता है. प्रदेश में फरवरी में विधानसभा चुनाव होने है. विधानसभा चुनावो का परिणाम 10 मार्च की घोषित किया जायेगा.

उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा द्वारा कहा गया था की प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएँ विधानसभा चुनावो के बाद आयोजित की जाएँगी ऐसे में कयास लगाए जा रहे है की शिक्षा विभाग द्वारा 24 मार्च से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करवाया जा सकता है.

Yeh Bhi Pade: UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड ने परीक्षा को लेकर जारी किया नया अपडेट, कोर्स में 30% की कटौती, जानें कब होंगे एग्जाम

विधानसभा चुनावों के बाद होंगी परीक्षाएँ

सरकार द्वारा पहले ही साफ किया गया है की बोर्ड परीक्षाएँ चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद ही आयोजित करवाई जाएँगी . शिक्षा परिषद् द्वारा जल्द ही इसको लेकर विस्तृत दिशानिर्देश जारी किये जा सकते है. 10वीं और 12वीं के लिए लिए बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट देखने के लिए छात्रों को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जाना होगा जहाँ वे परीक्षा कार्यक्रमों का विस्तृत विवरण जान सकते है.

नक़ल रोकना है चुनौती

परिषद् द्वारा बोर्ड परीक्षाओं में नक़ल रोकने के लिए इस बार कमर कस ली गयी है. बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्रो का चयन जियो टैगिंग के माध्यम से किया जा रहा है जहाँ कोरोना सम्बंधित प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए भी विस्तृत दिशानिर्देश तैयार किये जा रहा है. इसके अतिरिक्त विभाग द्वारा परीक्षा केन्द्रो के लिए विशेष नियम बनाये जा रहा है जिससे की विभाग नकलविहीन परीक्षा करवा सके. परीक्षा केन्द्रो में स्ट्रांग रूम, कंप्यूटर फैसिलिटी और पीने के पानी की समुचित व्यवस्था सहित अन्य चीजों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

UP Board Exams 2021: बड़ी खबर! क्या मेरिट के आधार पर बनेंगे इस बार एग्जाम सेंटर, जानें विस्तार में

Leave a Comment