UP Board Exam 2022: इस बार परीक्षा की आंसर शीट होगी कुछ अलग, जाने अपडेट

UP Board Exam 2022 Answer Sheet: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से यूपी बोर्ड दसवीं बारहवीं परीक्षा आयोजित करने को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। इस वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षाएं विधानसभा चुनाव आयोजित हो जाने के बाद शुरू की जाएगी। सूत्रों के अनुसार जानकारी मिली है की इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं हेतु टाइम टेबल 24 मार्च 2022 के बाद जारी किया जायेगा। यानी की बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल माह से आयोजित की जा सकती है हालाँकि बोर्ड द्वारा अभी बोर्ड परीक्षा आयोजित करने को लेकर कोई घोषणा नहीं की गयी है लेकिन विधानसभा चुनाव सम्पन होने के बाद ही परीक्षा तिथि जारी होने की उम्मीद लगाई जा रही है।

UP Board Exam 2022 Answer Sheet

बोर्ड परीक्षा आयोजित करने को लेकर परीक्षा केन्द्रो की सूची बोर्ड के माध्यम से फाइनल लिस्ट को 10 फ़रवरी को जारी किया जायेगा। इस साल बोर्ड परीक्षाओं को शुरू करने के लिए बोर्ड द्वारा कड़े से कड़े इंतजाम किये गए है। इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं की आंसर शीट भी कुछ अलग रूप से तैयार की गयी है। तो आइये जानते है की UP Board Exam 2022 हेतु परीक्षार्थियों हेतु किस प्रकार से आंसर शीट (UP Board Exam 2022 Answer Sheet) को तैयार किया गया है।

UP Board Exam 2022: इस बार परीक्षा की आंसर शीट होगी कुछ अलग, जाने अपडेट
UP Board Exam 2022 Answer Sheet

इस बार परीक्षा की आंसर शीट होगी कुछ अलग

UP Board Exam 2022 के लिए UPMSP के माध्यम से बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले विद्यार्थियों के लिए नकल रोकने हेतु कलर कोड वाली आंसर शीट उपलब्ध करवाई जाएगी। बोर्ड परीक्षा हेतु कलर कोड वाली आंसर शीट उपलब्ध करने का मुख्य उद्देश्य यह है की परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा में पुस्तिकाओं की की जाने वाली अदला बदली में रोक लगेगी। इस प्रक्रिया को वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षाओं में अपनाया जा रहा था। लेकिन कोरोना के कारण बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के वजह से यह नियम लागू नहीं हो पाएं। बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए लाखो संख्या में छात्राओं के द्वारा यूपी बोर्ड परीक्षा हेतु रजिस्ट्रेशन किया गया है।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment