UP Board Exam 2022: 1 जनवरी से होगी UP प्री बोर्ड परीक्षा, जानें कौन से स्कूल बनेंगे एग्जाम सेंटर

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश राज्य के 10वीं व 12वीं छात्रों के लिए एक विशेष खबर सरकार द्वारा जारी की गयी है। 10वी व 12वी में पढ़ रहे जो छात्र अपनी बोर्ड की परीक्षाओं का इन्तजार कर रहे है उन्हें बता दें उनकी बोर्ड की परीक्षा का आयोजन विधानसभा के चुनाव के बाद किया जायेगा अभी तक बोर्ड परीक्षा 2022 की डेटशीट भी जारी नहीं की गयी ही लेकिन इससे पहले होने वाले प्री बोर्ड की परीक्षाएं जनवरी के महीने में शुरू की जाएगी। यूपी बोर्ड से सम्बंधित जानकारी जानने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है। चलिए आज हम आपको यूपी प्री बोर्ड (UP Board Exam 2022) से जुड़ी जानकारियों के बारे में बताने जा रहे है जानकारी जानने के लिए दिए गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

जैसा की आप सभी जानते है साल 2020 में कोरोना महामारी के कारण सरकार ने सभी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था और साल 2021 में भी कोविड के कम न होने के कारन बोर्ड के रिजल्ट ऐसे ही घोषित कर दिए गए थे। परन्तु साल 2022 में सीबीएसई, ICSE के साथ सभी राज्य बोर्ड भी 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को आयोजन करने के लिए पूरी जोरोशोरों से तैयारी कर रहे है।

इस तारीख से होगी UP प्री बोर्ड की परीक्षा

छात्रों को यह जानकर ख़ुशी होगी की उनकी प्री बोर्ड (UP Pre Board Exam 2022) की परीक्षाएं 1 जनवरी 2022 से 10 जनवरी 2022 तक शुरू हो जाएँगी। बोर्ड द्वारा अभी तक प्री बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है तो परीक्षा में शामिल होने वाले दसवीं व बारवी के छात्र अपनी पूरी तैयारी कर लें।

इसके साथ ही प्री बोर्ड होने के बाद दसवीं व बारवीं की बोर्ड की परीक्षा की भी घोषणा चुनाव के बाद जल्द की जाएगी। इसकी जानकारी बोर्ड द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी। उम्मीदवार अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिए नोटिफिकेशन्स को देख व पढ़ सकते है।

UP Pre Board Exams 2022 में 70% आएगा सिलेबस

छात्रों को यह सूचित किया जाता है कि प्री बोर्ड की परीक्षा में 70% सिलेबस निर्धारित किया गया है। छात्र को इसी 70% के अनुसार अपनी तैयारी पूरी कर लेनी है। एग्जाम के लिए सेंटर्स की जिओ टैगिंग के बाद फिजिकल वेरिफिकेशन शुरू किया जायेगा।

जानें कौन से स्कूल बनेंगे एग्जाम सेंटर

उत्तर बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्र के लिए मानक (स्टैण्डर्ड) जारी कर दिए है। राज्य के सभी स्कूलों को इससे जुड़े निर्देश दिए जा चुके है। यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाने के लिए इन चीजों का रखना होगा ध्यान

  • राजकीय विद्यालय (गवर्नमेंट स्कूल) को 50 नंबर
  • सहायता प्राप्त स्कूल को 30 मार्क्स
  • अनफाइनेंस स्कूल के लिए 10 मार्क्स
  • CCTV कैमरा होने पर 10 मार्क्स
  • परीक्षा परिणाम 90% होने पर 10 मार्क्स

आ गया यूपी हाईस्कूल परीक्षा का टाइम टेबल, ऐसे करें डाउनलोड

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment