UP Board 12th Time Table 2022: यूपी बोर्ड ने जारी किया 12वीं का टाइम टेबल, मार्च में होंगी बोर्ड परीक्षाएं

UP Board 12th Time Table 2022: माध्यमिक शिक्षा परिषद् उत्तर प्रदेश के माध्यम से बारहवीं प्री बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा तिथि घोषित की गयी है। प्री बोर्ड परीक्षाएं सभी विद्यार्थियों के लिए यूपी बोर्ड के माध्यम से जनवरी माह के पहले सप्ताह से आयोजित की जाएगी। प्री बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए बोर्ड द्वारा सभी स्कूलों को निर्धारित समय के भीतर कोर्स पूरा कराने के अनुमति दी गयी है। इस वर्ष राज्य में विधानसभा चुनाव आयोजित होने वाले है। इसलिए इलेक्शन से पहले विद्यार्थियों के लिए प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है।

UP Board 12th Time Table 2022: यूपी बोर्ड ने जारी किया 12वीं का टाइम टेबल, मार्च में होंगी बोर्ड परीक्षाएं
UP Board 12th Time Table 2022: यूपी बोर्ड ने जारी किया 12वीं का टाइम टेबल, मार्च में होंगी बोर्ड परीक्षाएं

पहले प्री बोर्ड परीक्षाएं फ़रवरी माह में शुरू की जाती थी। लेकिन विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्री बोर्ड परीक्षा जनवरी माह से शुरू किये जा रहे है। इसी के साथ आप नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार देख सकते है की स्टूडेंट्स के लिए बारहवीं बोर्ड परीक्षा कब आयोजित की जाएगी।

UP Board 12th Time Table 2022

Board of Secondary Education Uttar Pradesh के माध्यम से बारहवीं बोर्ड परीक्षा को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है। हालाँकि कहा जा रहा है की बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल 2022 से परीक्षार्थियों के लिए आयोजित की जा सकती है। जल्द ही बारहवीं बोर्ड परीक्षा को लेकर बोर्ड द्वारा नोटिस जारी किया जायेगा। यूपी बोर्ड अधिकारीयों का कहना है की मार्च 2022 में विधानसभा चुनाव आयोजित होने है ,जिसके कारण बोर्ड परीक्षाओ का आयोजन अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में शुरू हो सकता है। चुनाव से पहले सभी विद्यार्थियों के लिए बोर्ड परीक्षा हेतु आधिकारिक वेबसाइट में नोटिस जारी किया जायेगा।

यूपी बोर्ड ने जारी किया 12वीं का टाइम टेबल

यूपी बोर्ड के द्वारा विद्यार्थियों के लिए प्री बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया गया है। सभी विद्यार्थियों का परीक्षा का आयोजन 1 जनवरी 2022 से 10 जनवरी 2022 तक आयोजित किया जायेगा। जानकारी के अनुसार वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षाओं हेतु 12th बोर्ड परीक्षा हेतु 23 लाख से अधिक विद्यार्थियों के द्वारा आवेदन किया गया है। बोर्ड परीक्षाको लेकर अभी केवल अनुमान लगाया जा रहा है की यह मार्च के अंतिम माह या फिर अप्रैल माह में बोर्ड परीक्षाएं शुरू की जा सकती है।

UP Board 12th टाइम टेबल ऐसे करें डाउनलोड

UPMSP के माध्यम से बारहवीं बोर्ड परीक्षा हेतु टाइम टेबल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट में जारी की जाएगी। सभी विद्यार्थी बोर्ड की वेबसाइट से ऑनलाइन मोड में एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते यही।

  • UP Board 12th Time Table 2022 download करने के लिए upmsp.edu.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद होम पेज में महत्वपूर्ण सूचना एवं डाउनलोड के सेक्शन में जाएँ।
  • इसके बाद High School and Intermediate Examination 2022 Time Tabal के ऑप्शन में क्लिक करे।
  • अब बारहवीं बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल पीडीऍफ़ खुलकर आएगी।
  • इस पीडीऍफ़ को डाउनलोड करें और इसका प्रिंट लेकर परीक्षा हेतु टाइम टेबल को सुरक्षित रखे।
  • इस तरह से विद्यार्थी सरल स्टेप्स के तहत बोर्ड की वेबसाइट से परीक्षा समय सारणी को डाउनलोड कर सकते है।

यूपी सरकार इस दिन 1 लाख छात्रों को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में देगी टैबलेट और स्मार्टफोन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment