UP Board 12th Result 2022: मूल्यांकन की आखिरी तारीख 7 मई, इस दिन आ सकता है रिजल्ट

UP Board 12th Result 2022 : उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 12 वीं रिजल्ट की प्रतीक्षा सभी विद्यार्थी बेसब्री से कर रहे हैं। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें की अभी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियाँ जांचने की प्रक्रिया जारी हैं। ये मूल्यांकन प्रक्रिया 7 मई तक चलेगी। जिसके बाद जल्द ही रिजल्ट जारी होने की उम्मीद है। ऐसी समभावना जताई जा रही है की मई के अंतिम सप्ताह तक यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। UP Board 12th Result 2022 कब तक जारी किये जाएंगे ? इस बारे में अभी उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा किसी प्रकार की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है।

UP Board 12th Result 2022

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी किया जाएगा। यूपी बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम जारी होते ही सभी विद्यार्थी अपना अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे। ये हैं आधिकारिक वेबसाइट –  upresults,nic.in, upmsp.edu.in और results.upmsp.edu.in . सभी छात्र मई माह के अंतिम सप्ताह तक जारी होने वाले रिजल्ट को इन वेबसाइट पर देख सकते हैं। साथ ही आप कक्षा 12वीं का बोर्ड परीक्षा रिजल्ट डाउनलोड भी कर सकेंगे।

UP Board Result 2022 : इस दिन आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, देखें

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • सबसे पहले विद्यार्थीयों को ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप संबंधित रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप को अपनी पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें। जैसे जन्मतिथि और रोल नंबर डालना होगा।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आप के सामने रिजल्ट खुल जाएगा।
  • यहाँ आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं।
  • आप अब इसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

परीक्षा में यूपी बोर्ड ने की थी 30 % सिलेबस में कटौती

उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा इस वर्ष कोविड महामारी के चलते बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा में सिलेबस में 30 % प्रतिशत तक की कटौती की थी। हालांकि इस बार इस 30 प्रतिशत के अतिरिक्त भी परीक्षा पेपर में कुछ सवाल आउट ऑफ़ सिलेबस भी आये थे। इसके चलते बोरड़ ने ये निर्णय लिया कि इन प्रश्नों के एवज में सभी परीक्षा में बैठे छात्रों को इन प्रश्नों के अंक प्रदान किये जाएंगे। ये अंक उन सभी विद्यार्थियों को सामान रूप से दिए जाएंगे , जिन्होंने क्वेश्चन एटेम्पट किया हो या अटेम्प्ट नहीं किया उन्हें भी।

बताते चलें कि यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं परीक्षा 2022 मार्च और अप्रैल के माह में आयोजित की गई थी। जिस में लगभग 50 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे। और अब ये सभी छात्र यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी होने की प्रतीक्षा कर रहें है। सभी विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने रिजल्ट से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर समय समय पर चेक करते रहे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment