UP Board 10th Result 2022: पूरा हो गया यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा कॉपियों का मूल्यांकन, इस दिन आ सकता है रिजल्ट

UP Board 10th Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षार्थी अपने बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने का इन्तजार कर रहे है। लेकिन आप सभी की जानकारी के लिए बता दें की बोर्ड परीक्षा कॉपियों का मूल्यांकन करने की प्रक्रिया 23 अप्रैल 2022 से शुरू किया गया है जो अभी 7 मई 2022 तक पूरा कर लिया गया है। यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा कॉपियों का मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही दसवीं बोर्ड परीक्षा परिणाम को आधिकारिक वेबसाइट में जारी किया जायेगा। 7 मई तक मूल्यांकन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद उम्मीद है की 15 मई तक बोर्ड परीक्षा रिजल्ट जारी किया जा सकता है। तो आइये जानते है की यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम (UP Board 10th Result 2022) कब तक जारी किया जा सकता है।

UP Board 10th Result 2022

Uttar Pradesh Board of Secondary Education के माध्यम से दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षा कॉपियों का मूल्यांकन 7 मई तक किया जायेगा। 3 मई को देश भर में ईद के त्यौहार के चलते अवकाश होने के कारण बोर्ड परीक्षा कॉपियों का मूल्यांकन नहीं किया जायेगा। UPMSP UP Board 10th Board Result को मई माह के अंत तक जारी किया जा सकता है। हालाँकि अभी evaluation प्रक्रिया जारी है। लेकिन जल्द ही यूपी 10th बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी करने को लेकर बोर्ड के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट में सूचना जारी की जाएगी।

कॉपियों के मूल्यांकन के बाद नबरों को ऐड करने का काम रहता है लेकिन इस बार यह काम भी साथ-साथ किया जा रहा है। इसलिए आशंका है की मई के दूसरे सप्ताह तक बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित किये जा सकते है।

पूरा हो गया यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा कॉपियों का मूल्यांकन

23 अप्रैल से बोर्ड परीक्षा कॉपी मूल्यांकन की प्रकिया शुरू की गयी है जो अभी तक 7 मई तक पूर्ण हो चूका है। अभी तक मूल्यांकन केन्द्रो पर 73 प्रतिशत से अधिक कॉपियों की चेकिंग की गयी है। 10वीं-12वीं की परीक्षा हेतु प्रयागराज में 9 लाख 80 हजार 940 कॉपियां आवंटित की गयी थी। जिसमें से 7 लाख 11 हजार 369 कॉपियों की जांच की जा चुकी है। अब मूल्यांकन हेतु केवल 1 लाख 86 हजार 677 कॉपियां बची हुई है।

यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा कॉपियों का मूल्यांकन हेतु केंद्र

UPMSP UP Board के माध्यम से दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षा हेतु कॉपियों के मूल्यांकन हेतु 5 केंद्र बनाये गए है।

  • राजकीय हुसैनाबाद कॉलेज
  • राजकीय जुबली इंटर कॉलेज
  • राजकीय बालिका इंटर कॉलेज विकास नगर
  • राजकीय कॉलेज इंदिरा नगर
  • राजकीय इंटर कॉलेज निशातगंज

आज नहीं होंगी यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं

ईद के चलते आज देश भर में अवकाश के चलते यूपी बोर्ड की इंटर प्रयोगिक परीक्षाएं नहीं होगी। इस सम्बन्ध में सचिव यूपी बोर्ड दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को 2 मई को निर्देश जारी किये है। इसके लिए उन्होंने विद्यालय के निरीक्षकों से कहा है की वह परीक्षार्थियों को इस संबंध में सूचित करें। इसी के साथ ईद के अवकाश के चलते मूल्यांकन कार्य नहीं करने के भी आदेश दिए थे। 4 मई तक मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, अलीगढ़, मिर्जापुर, वाराणसी, गोरखपुर मंडलो में प्रयोगिक परीक्षाएं आयोजित की जाएगी।

Leave a Comment