UP Board Result 2022 – आज जारी होगी यूपी बोर्ड रिजल्ट की तारीख, देखें लाइव अपडेट

UP Board Result 2022– उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से दसवीं बारहवीं बोर्ड परीक्षा हेतु आज बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर अपने आधिकारिक वेबसाइट या फिर ट्विटर अकाउंट के जरिये रिजल्ट घोषित करने से संबंधी तिथि की घोषणा की जा सकती है। यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परिणाम की तिथि को लेकर स्टूडेंट्स बड़ी बेसब्री से इन्तजार कर रहे है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 जारी करने को लेकर यह बात कही जा रही है की परिणाम की घोषणा 15 जून 2022 को की जा सकती है। तो आइये जानते है की UPMSP के माध्यम से बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने को लेकर परिणाम तिथि कब जारी की जाएगी।

up board 10th 12th result kab aayega
up board 10th 12th result kab aayega

UP Board Result 2022

यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत जल्द ही स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने से संबंधी तिथि को आज घोषित किया जा सकता है। इस वर्ष बोर्ड की परीक्षाएं विद्यार्थियों के लिए मार्च -अप्रैल में आयोजित की गयी थी। परीक्षाएं समाप्त होने के बाद अब सभी स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इन्तजार कर रहे है। बोर्ड परीक्षा तिथि घोषित होते ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् -(UPMSP) की आधिकारिक वेबसाइट से विद्यार्थी अपने परिणाम को चेक कर सकते है।

यूपी बोर्ड परीक्षा हेतु कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड के लिए 51,92,689 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था ,रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्रों की संख्या में से कुल 47,75,749 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। UP Board Result 2022 से संबंधित अभी तक का सबसे लेटेस्ट अपडेट्स यही है की परिणाम जारी होने की संभावित तिथि 15 जून 2022 है। यदि इसमें किसी तरह का संसोधन होता है तो यूपी बोर्ड आधिकारिक नोटिस जारी कर स्टूडेंट्स को सूचित किया जायेगा।

आज जारी होगी यूपी बोर्ड रिजल्ट की तारीख

UPMSP के माध्यम से आज बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी करने को लेकर तिथि की घोषणा की जाएगी। स्टूडेंट्स को यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम चेक करने को लेकर यह सलाह दी जाती है की वह समय समय पर बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहे। यूपी बोर्ड का दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट upresults.nic.in और  upmsp.edu.in की आधिकारिक वेबसाइट के तहत स्टूडेंट्स चेक कर सकते है। बोर्ड परीक्षा में सफल होने के लिए परीक्षार्थियों को 33 प्रतिशत अंक हासिल करने अनिवार्य है। यदि परीक्षार्थी किसी एक विषय में फेल हो जाते है तो उन्हें कम्पार्टमेंट परीक्षा में बैठने के मौका दिया जायेगा। अधिक विषयो में फेल होने वाले विद्यार्थियों को फिर से बोर्ड परीक्षा में शामिल होना होगा।

Leave a Comment