UP Board 10th 12th Result 2022: 15 जून के बाद आएगा यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट, बोर्ड ने जारी किया अपडेट

UP Board 10th 12th Result 2022: उत्तर प्रदेश राज्य के सीनियर बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी स्कूल के 10वीं व 12वीं बोर्ड के छात्रों को अपने रिजल्ट का बेशब्री से इंतजार है लेकिन आपको बता दें कि यह इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। जी हां, यूपी बोर्ड दसवीं व बारवीं का रिजल्ट जल्द ही जारी करने वाला है। बोर्ड द्वारा रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जायेगा । छात्र अपना रिजल्ट मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते है। चलिए जानते है इससे जुडी अन्य सभी जानकरियों को।

इस तारीख तक होगा रिजल्ट जारी

बता देते है, यूपी सरकार ने बोर्ड के रिजल्ट को जारी करने को लेकर सभी तैयारियों को कर दिया है। अभी बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी करने की डेट जारी नहीं की है। उत्तर प्रदेश राज्य की सेकेंडरी एजुकेशन मिनिस्टर गुलबी देवी का कहना है की UP बोर्ड का रिजल्ट 15 जून के बाद किसी भी समय जारी किया जा सकता है।

इस साल राज्य में कक्षा 10 और 12 बोर्ड के लिए 51,92,689 छात्र व छात्रों ने पंजीकरण करवाया था। परीक्षा में कुल 47,75,749 छात्रों को शामिल किया गया था। बोर्ड की इन परीक्षाओं को 24 मार्च से 13 अप्रैल 2022 (10वी व 12वी) को आयोजित करवाया था। यह परीक्षा 8373 एग्जाम सेंटर्स में करवाई गयी थी

UP College Grading System: बड़ी खबर! यूपी में अब ग्रेजुएशन में होगा ग्रेडिंग सिस्टम लागू

सिलेबस के बाहर पूछे गए प्रश्नों में दिए जायेंगे पूरे अंक

यूपी बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन ने दसवीं व बारवीं की बोर्ड परीक्षा से पहले सिलेबस में करीब 30% की कटौती की थी परन्तु इसके बावजूद एग्जाम में सिलेबस के बहार के क्वेश्चन पूछे गए। जिसके बाद यूपी बोर्ड के तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सिलेबस से बाहर पूछे गए सवालों में छात्र व छात्राओं को पूरे अंक मिलेंगे।

यदि नंबर कम आये तो क्या करें

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को हर एक सब्जेक्ट में 33% अंक लाने जरुरी है यदि किसी छात्र के दो सब्जेक्ट से ज्यादा मार्क्स में कम अंक आते है तो उसे फ़ैल माना जायेगा। लेकिन अगर आपके 1 या दो सब्जेक्ट में 33% से कम अंक आते है तो उन्हें दुखी होने की जरूरत नहीं है। बता दें, बोर्ड द्वारा ऐसे छात्रों के लिए कम्पार्टमेंट का आयोजन करवाया जाता है ताकि वह दोबारा पेपर देकर पास हो सके।

HBSE 10th 12th Result 2022: आज जारी होगा हरियाणा बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा का परिणाम? इन वेबसाइट से करें डाउनलोड

ऐसे करें UP Board 10th 12th Result 2022 डाउनलोड

सबसे पहले आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in पर जाना है।
जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
होम पेज पर आपको UP Board 10th 12th Result 2022 के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
अगले पेज पर आपको रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर भरना है।
जिसके बाद स्क्रीन पर आपके सामने रिजल्ट खुल कर आजायेगा।
इसके बाद आप इसे डाउनलोड कर सकते है।

7th Pay Commission: July में आने वाला है DA पर बड़ा अपडेट, महंगाई भत्ते में होगी बढ़ोतरी

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment