UP Board 10th 12th Date Sheet 2022 घोषित: जल्दी से कर लें डाउनलोड और शुरू करें तैयारी

UP Pre Board 10th 12th Date Sheet 2022: उत्तर-प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदेश के छात्र-छात्राओं के लिए जनवरी माह में प्री-बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन किया जायेगा. इसके लिए विभाग द्वारा टाइम-टेबल भी जारी कर दिया गया है. साथ ही विभाग ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जल्द ही विस्तृत टाइम-टेबल घोषित करने के लिए भी सभी तैयारियां पूरी कर ली है. छात्र उत्तर-प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (upmsb) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बोर्ड परीक्षाओं का टाइम-टेबल चेक कर सकते है. जनवरी माह में छात्रों की प्री-बोर्ड की परीक्षायें आयोजित की जाएँगी. हालांकि अभी तक विंभाग द्वारा UP Board 10th 12th Date Sheet 2022 जारी नहीं किया गया है. लेकिन इसके भी जल्द ही विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जाने की संभावना है.

जनवरी में होंगी प्री-बोर्ड की परीक्षायें

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा छात्रों की प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए तिथि घोषित कर दी गयी है. प्रदेश में 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड की परीक्षायें जनवरी माह में आयोजित की जाएँगी. विभाग द्वारा 1 जनवरी से 10 जनवरी तक प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करवाया जायेगा.

आपको बता दे की इसे लेकर विभाग द्वारा सभी स्कूलों को समय पर पाठ्यक्रम को पूरा करने के निर्देश दिए गए है. इस साल भी कोरोना के कारण बोर्ड के पाठ्यक्रम में कटौती की गयी है ताकि छात्रों को असुविधा का सामना ना करना पड़े. बता दे की कोरोना के कारण इस वर्ष भी अधिकतर स्कूलों में ऑनलाइन क्लास ली गयी थी हालांकि बहुत सारे छात्र मोबाइल और इंटरनेट ना होने की वजह से इस क्लासेस को ज्वाइन नहीं कर पाए थे. प्री-बोर्ड के बाद प्रदेश में विधानसभा चुनाव का दौर चलेगा. विधानसभा चुनाव पूरे होने के बाद ही बोर्ड परीक्षाओ का आयोजन किया जायेगा.

विधानसभा चुनावों की वजह से हो सकती है देरी

वर्ष 2022 में प्रदेश में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है ऐसे में बोर्ड परिक्षाओं में थोड़ी देरी हो सकती है. वर्ष 2018 और 2019 में बोर्ड परीक्षाएँ फरवरी माह में आयोजित की गयी थी परन्तु इस बार विधानसभा चुनाव होने है. ऐसे में सभी शिक्षकों की चुनावी ड्यूटी लगने के कारण मार्च माह के बाद ही बोर्ड-परीक्षाओं का आयोजन किये जाने की संभावना है. खबरों की माने तो प्रदेश में बोर्ड-परीक्षाओं का आयोजन अप्रैल माह के दूसरे हफ्ते में किया जा सकता है. पिछली बार कोरोना के कारण सभी छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं में प्रमोट किया गया था हालांकि इस बार विभाग ने कोरोना प्रोटोकॉल के साथ बोर्ड-परीक्षा को आयोजित करने का फैसला लिया है.

अप्रैल माह में आयोजित होंगें बोर्ड एग्जाम

इस बार प्रदेश के 52 लाख छात्रों ने बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है. इसमें हाई-स्कूल में 28 लाख छात्रों ने जबकि इंटरमीडिएट में 24 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा का टाइम-टेबल 10 जनवरी तक विभाग द्वारा उत्तर-प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक https://upmsp.edu.in/ पर जारी किया जायेगा. छात्रों को इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर अपडेट रहने की सलाह दी जाती है.

रखना होगा इन चीजों का ध्यान

बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान कोरोना से जुड़े सभी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. इसके अलावा परीक्षा सम्बंधित विस्तृत दिशा-निर्देश विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी किये जायेंगे जिनका छात्रों को पालन करना जरुरी होगा.

बड़ी खबर! क्या मेरिट के आधार पर बनेंगे इस बार एग्जाम सेंटर, जानें विस्तार में

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी चेक करें :-

Leave a Comment