भाग्यलक्ष्मी योजना ऑनलाइन फॉर्म: लड़की के पैदा होने पे मिलेगी 50 हजार की रकम, ऐसे करना होगा आवेदन

UP Bhagya Lakshmi Yojana: भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा चलाई गयी है। UP Bhagya Lakshmi Yojana के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में कन्या जन्म को , भ्रूण हत्या आदि जैसी समस्याओं को खत्म करने के लिए इस योजना (भाग्यलक्ष्मी योजना) की शुरुआत की है। इस से न केवल सरकार सभी बालिकाओं के भविष्य को सुरक्षित कर सकेगी बल्कि उनके सशक्तिकरण की व्यवस्था की ओर भी बढ़ पाएगी। साथ ही प्रदेश में लिंगानुपात को भी सुधारने का उद्देश्य भी इससे पूरा हो सकेगा।

UP Bhagya Lakshmi Yojana 50000 rupees for girl child birth
UP Bhagya Lakshmi Yojana 50000 rupees for girl child birth

ये हैं योजना से लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Bhagya Lakshmi Yojana के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों में बेटियों के जन्म के समय सभी माताओं को 5100 रूपए की सहायता राशि दी जाएगी और 50,000 ( पचास हजार रूपए ) का बॉन्ड प्रदान किया जाएगा। यही नहीं बालिका के 21 वर्ष के होने तक उसके माता पिता को 2 लाख रूपए तक की राशि दी जाएगी। इस तरह से सरकार का प्रयास है की बालिकाओं के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए उनके परिवार को आर्थिक सहायता दी जाए जिससे वो उसका भरण पोषण अच्छे से कर सकें और उनपर अतिरिक्त बोझ न पड़े।

जैसे की बालिका के कक्षा 6 में पहुंचने पर बालिका के माता पिता को 3000 हजार रूपए दिए जाते हैं , कक्षा 8 वीं में नामांकन पर 5000 रूपए ,कक्षा 10 में 7000 रूपए और कक्षा 12 में पहुचने पर उसे 8000 रूपए प्रदान किये जाते हैं। इस तरह से गरीब परिवार की बेटियों के लिए ये आर्थिक सहायता बहुत ही लाभकारी है। साथ ही ये धनराशि परिवार को मिलने से वो बेटियों के जन्म के समय या बाद में भी बेटियों को बोझ के रूप में नहीं देखेंगे।

UP Bhagya Lakshmi Yojana: इन्हे मिलेगा लाभ

जो भी परिवार बीपीएल परिवार की सूची में आते हैं वो इस योजना का लाभ ले सकते हैं। साथ ही वो परिवार उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी होने चाहिए। बीपीएल परिवार की 31 मार्च 2006 के बाद जन्मी सभी बीपीएल परिवार की बालिकाएं इसकी लाभ पात्र होंगी। जिन गरीब परिवारों की सालाना आय 2 लाख रूपए से कम होगी उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा। साथ ही बालिका के जन्म के समय उन्हें बालिका का पंजीकरण नजदीकी आंगनबाड़ी में करना होगा। आप की जानकारी के लिए बता दें की इस योजन अक लाभ एक परिवार से मात्र दो बालिकाओं को ही मिलेगा।

होगी इन दस्तावेजों की आवश्यकता

इन दस्तावेजों की आवश्यकता आप को उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए होगी। आवेदक को इन दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा।

  • निवास प्रमाण पत्र
  • सालाना पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • माता पिता का आधार कार्ड
  • बैंक खाता संख्या।
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • घर के पते का प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र।
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

ऐसे करें आवेदन UP Bhagya Lakshmi Yojana में

  1. सबसे पहले आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ – http://mahilakalyan.up.nic.in/
  2. इसके बाद योजना से जुड़े आवेदन पत्र को डाउनलोड करें।
  3. अब आप को आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।
  4. इसके बाद आप सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी इस आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर दें।
  5. इसके बाद नजदीकी आँगन बाड़ी में जाकर इस आवेदन पत्र को जरुरी दस्तावेजों की प्रति के साथ जमा करा दें।

इस तरह से आप भाग्यलक्ष्मी योजना ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं और इस योजना के तहत लाभार्थी हो सकते हैं।

Leave a Comment