UP BC Sakhi Yojana: फ्री में मिलेगी महिलाओं को नौकरी, ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण

UP BC Sakhi Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बैंकिंग सुविधाओं के बारे में जानकरी देने और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए UP BC Sakhi Yojana की शुरुआत की है। योजना की शुरुआत वर्ष 2020 में योगी सरकार द्वारा की गयी थी। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर रहे हैं। UP BC Sakhi Yojana के माध्यम से महिलाएं 6 माह तक 4000 रूपए कमा सकती हैं। इसमें उन्हें banking correspondent (बैंकिंग संवाददाता) का कार्य करना है। एक तरह से उन्हें बैंक प्रतिनिधि (Agent) के तौर पर कार्य करना है। इस तरह से महिलाओं को रोजगार का एक बेहतर अवसर मिलेगा। जिस से उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनने में सहायता मिलेगी।

क्या खास है इस UP BC Sakhi Yojana में?

यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ख़ास महिलाओं के लिए ही चलाई गयी है। जिस से राज्य में महिला सशक्तिकरण का ध्येय पूरा हो सके। बैंक सखी योजना में महिलाओं को प्रत्येक माह 4000 रूपए 6 माह तक मिलेंगे। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा डिजिटल उपकरणों को खरीदने के लिए 50000 रूपए की अलग से राशि भी प्रदान की जाएगी । बैंक सखी को UP BC Sakhi Yojana Registration करने पर योजना के अंतरगत आवश्यकता पड़ने पर ऋण लेने की सुविधा भी प्राप्त होगी । आप को बता दें की ये ऋण उन्हें ब्याजमुक्त मिलेगा। यही नहीं महिलाओं को UP BC Sakhi की पोशाक / ड्रेस भी योजना के तहत प्रदान की जाएगी।

ये कार्य करने होंगे बैंक सखी को

इस योजना में महिलाएं बैंक सखी बनकर ग्रामीण क्षेत्रों में जाना होगा और लोगों को बैंक संबंधित जानकारी देनी होगी। जैसे की बैंक द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं के बारे में , डिजिटल तकनीक के माध्यम से कैसे इनका लाभ उठाया जा सकता है आदि जानकारी देकर ग्रामीणों को जागरूक करना होगा । साथ ही उनके सभी ट्रांसक्शन घर घर जाकर डिजिटल माध्यम से करवाएंगी। ग्रामीणों द्वारा ट्रांसक्शन किये जाने पर बैंक सखी को इस पर कमिशन भी प्राप्त होगा।  BC सखी महिलाओं को लैपटॉप, डेस्कटॉप कम्प्यूटर, पीओएस मशीन, कार्ड रीडर, इंटीग्रेटेड उपकरण, फिंगर प्रिंट रीडर, जैसे उपयोगी उपकरण प्रदान किये जायेंगे। जिस के माध्यम से वो ये ट्रांसक्शन्स करवाएंगी।

इन्हे मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना का लाभ वो महिलाएं ले सकती हैं जो ग्रामीण क्षेत्रों से आती हों। साथ ही ये आवश्यक है की वो सभी महिलाएं 10 वीं पास हो। जो भी महिलाएं ऑनलाइन माध्यम/डिजिटल तकनीक की थोड़ी बहुत जानकारी भी रखती हों वो भी इस योजना का लाभ ले सकती हैं। बैंक सखी बनने के लिए वो महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं जो बैंकिंग सम्बंधित जानकारी रखती हों और साथ ही सीखने और समझने में सक्षम हो। ये सभी महिलाएं इस योजना के तहत लाभान्वित हो सकती हैं।

बैंक सखी योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले BC Sakhi Mobile Application को अपने फ़ोन में डाउनलोड करें।
  • अब इस एप्लीकेशन में अपना मोबाइल नंबर डालें।
  • प्राप्त ओटीपी को वेरीफाई करें।
  • इसके बाद बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करें। पूछी गयी सभी जानकारी और दस्तावेज उपलोड करें।
  • उसके बाद कुछ सवाल पूछे जाएंगे जिन्हे दर्ज करके Save करें।
  • आवेदन स्वीकार होने पर आवेदिका को मोबाइल फ़ोन पर इसकी सूचना दे दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment