UP BC Sakhi Yojana: 4000 रु. प्रतिमाह मिलेंगे महिलाओं को, Mobile से ऐसे करें आवेदन

UP BC Sakhi Yojana: सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए कई योजनाओं को जारी कर रही है ऐसी एक योजना उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री आदित्य नाथ जी ने 22 मई 2020 को महिलाओं के लिए शुरू की गयी है जिसका नाम है यूपी बीसी (बैंकिंग) सखी योजना। इस योजना को बैंकिंग मित्र या बैंकिंग सवांददाता (रिपोर्टर) के नाम से भी जाना जाता है। योजना के अंतर्गत राज्य की जितनी भी महिलाएं है उन्हें सखी योजना के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करवाएं जायेंगे।

यूपी बीसी सखी योजना

यूपी बीसी सखी योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के बैंकों में बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट सखी पोस्टेड (तैनात) करने का फैसला किया है। इसके माध्यम से अब किसी भी नागरिक को ग्रामीण बैंकों में नहीं आना पड़ेगा क्यूंकि बीसी सखी के माध्यम से आपके पैसे घर पर ही डिलीवर किये जायेंगे। अब राज्य की महिलाएं डिजिटल मोड द्वारा लोगों के घर पर बैंकिंग सेवाएं और पैसों का लेनदेन करेगी।

महिलाओं को मिलेंगे 4000 रु. प्रतिमाह

इन महिलाओं को 6 महीने तक 4 हजार रुपये प्रति महीने की धनराशि भी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी और साथ-साथ महिलाओं को बैंक से भी लेनदेन पर कमीशन दिया जायेगा। इसके साथ -साथ उन्हें डिजिटल डीवासिस (उपकरण) खरीदने के लिए 50 हजार रुपये की अलग से राशि दी जाएगी और यदि बैंक सखी को यूपी बीसी सखी योजना (UP BC Sakhi Yojana) का पंजीकरण करने पर योजना के तहत आवश्यकता होने पर लोन भी बिना ब्याज के उपलब्ध करवाया जायेगा। लाभार्थी महिलाओं को यूपी बीसी सखी की ड्रेस भी दी जाएगी।

राज्य के 640 ग्राम पंचायत में बीसी सखी योजना की तैनाती

पहले स्टेप में 640 ग्राम पंचायत में योजना की तैनाती की जा रहे है। योजना के अंतर्गत महिलाओं को रूरल सेल्फ एम्प्लॉयमेंट ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट द्वारा 6 दिन की ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी जिससे वह गांव के नागरिकों को बैंक से सम्बंधित जानकारी दे सकेंगी। ट्रेनिंग पूरी होने पर उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा।

जानते है क्या होगा योजना का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य गांव के क्षेत्रों में घर-घर बैंकिंग सेवाओं को नागरिकों के घर तक पहुँचाना है। जिससे लोग घर बैठे बैंकिंग की सुविधा ले सके। योजना के माध्यम से महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे।

क्या कार्य करने होंगे बैंक सखी को

योजना के तहत बैंक से सम्बंधित जानकारियों जैसे: बैंक द्वारा नागरिकों को दी जाने वाली सुविधा, डिजिटल तकनीक से किस तरह लाभ लिया जा सकता है आदि के बारे में हर एक ग्रामीण नागरिक को बताया जायेगा। इसके साथ वह उनके ट्रांज़ैक्शन के कार्य को भी डिजिटल माध्यम द्वारा पूरा करवाएंगी। ग्रामीण द्वारा ट्रांज़ैक्शन करने पर उन्हें कमीशन भी दिया जायेगा। बैंकिंग सखी महिला को डिजिटल उपकरणों के रूप में लैपटॉप, POS मशीन,डेस्कटॉप कंप्यूटर, इंटरग्रटेड डिवाइस, फिंगर प्रिंट रीडर, आदि दिए जायेंगे।

इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाएं जिन्होंने 10वी पास की हो और साथ-साथ जिन्हे ऑनलाइन माध्यम/डिजिटल तकनीक की जानकारी हो, जिन्हे बैंकिंग सम्बंधित जानकारी हो और साथ में सीखने व समझने में काबिल हो वह महिलाएं बैंक सखी बनने के लिए आवेदन कर सकती है

ऐसे करें मोबाइल से UP BC Sakhi Yojana आवेदन

  • आवेदक महिलाओं को सबसे पहले अपने मोबाइल पर BC Sakhi mobile application को अपने फ़ोन पर डाउनलोड करना है।
  • जिसके बाद एप्लीकेशन में अपना मोबाइल नंबर भर के प्राप्त OTP को वेरीफाई करना होगा।
  • इसके बाद आपको बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करना है।
  • यहाँ आप पूछी गयी जानकारी और दस्तावेजों को अपलोड कर दें।
  • जिसके बाद आपको कुछ सवालों के जवाब देने होंगे।
  • अब आपको सेव पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आपका आवेदन स्वीकार हो जायेगा आपके फ़ोन पर इसकी जानकारी आपको मिल जाएगी।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment