यूपी आंगनवाड़ी में आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका के पदों पर भर्ती, जानें क्या है योग्यता, पात्रता

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती : उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी में विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली जा रही हैं। वर्तमान में यूपी आंगनवाड़ी के तहत आंगनबाड़ी सहायिका , सेविका के लिए भर्तियां निकाली गयी हैं। जो भी महिलाएं सरकारी नौकरी करने को इच्छुक हैं उनके लिए ये खबर उपयोगी हो सकती है। सभी योग्यता रखने वाली महिलाएं इन पदों पर आवेदन कर सकती हैं। इसमें उन्हें शैक्षिणिक योग्यता , आयु सीमा आदि से संबंधी अहर्ताओं को पूरा करना होगा। जिसके बाद उनका चयन किया जाएगा।

कृपया सभी आवेदिकाएँ इस बात का ध्यान रखें की इन पदों पर भर्ती हेतु किये जा रहे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन ही मान्य होंगे। अन्य किसी और प्रकार से किये गए आवेदन मान्य नहीं होंगे। यूपी आंगनवाड़ी में निकले विभिन्न पदों पर आवेदन के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। आवेदन करने के लिए आप उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट ICDS UP की (balvikasup.gov.in) पर जा सकते हैं।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती जानें क्या है योग्यता

आयु सीमा : आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों , मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों और सहायिकाओं के पद हेतु सभी महिलाओं की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। वहीँ इन पदों पर अधिकतम आयु 45 वर्ष निर्धारित की गयी है। कृपया ध्यान दें आंगनबाड़ी सहायिका से आंगनबाड़ी कार्यकत्री के पद पर चयन हेतु अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष होगी। सभी आवेदिकाओं को आयु प्रमाण पत्र के रूप में हाई स्कूल प्रमाण पत्र लाना होगा। आंगनबाड़ी सहायिका के पद के लिए कक्षा – 5 , जैसी भी स्थिति हो स्कूल से जारी प्रमाण पत्र मान्य होगा। आप को बता दें की 62 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर उनकी मानदेय सेवाएं स्वतः समाप्त हो जाएंगी।

शैक्षिक योग्यता : आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के लिए न्यूनतम शिक्षा योग्यता हाई स्कूल उत्तीर्ण होना रखी गयी है। वहीँ आंगनबाड़ी सहायिकाओं के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 8वीं पास रखी गयी है।

गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार से हो : आंगनबाड़ी में आयी इन भर्तियों पर नियुक्ति हेतु आवश्यक है की सभी महिलाएं गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार से हों।

आंगनबाड़ी कार्यकत्री/मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री/ एवं सहायिकाओं के रिक्त पद हेतु संबंधित ग्राम सभा/वार्ड (ग्रामीण क्षेत्रों हेतु उसी ग्राम सभा एवं शहरी क्षेत्रों हेतु उसी वार्ड) की निवासी होना अनिवार्य है।

ऐसे किया जाएगा चयन

आइये अब जानते हैं की किस आधार पर आंगनबाड़ी में निकली भर्तियों पर नियुक्ति की जाएगी।

आप की जानकारी के लिए बता दें की इन पदों पर चयन मेरिट के अनुसार किया जाएगा। जिसके अंतर्गत कुल 25 अंक का प्रावधान किया गया है। ये अंक ऐसे प्राप्त होंगे –

  1. शैक्षिक योग्यता हेतु 10 अंक प्रदान किये जाएंगे जिसमें राज्य की ओर से निर्धारित की गई योग्यता के लिए कुल 7 अंक, ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए कुल 2 अंक, पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए 1 अंक शामिल है।
  2. नर्सरी टीचर या बाल सेविका के रूप में 10 माह या इससे अधिक का अनुभव होने पर 3 अंक दिए जाएंगे।
  3. पति से सात साल से अलग रह रही एकल महिला या अनाथ आश्रम में रह रही या तलाकशुदा महिला को 3 अंक मिलेंगे।
  4. 40 फीसदी या इससे अधिक विकलांगता वाली अभ्यर्थी के लिए 2 अंकों का प्रावधान किया गया है।
  5. एससी/एसटी/ओबीसी वर्ग से आणि वाली महिलाओं को 2 अंक दिए जाएंगे।
  6. पर्सनल इंटरव्यू में 3 अंक और ,
  7. अगर अभ्यर्थी के परिवार में दो बेटियां हैं तो उन्हें 2 अंक प्रदान किये जाएंगे।

यूपी आंगनवाड़ी : वेतन

  • सुपरवाइजर : 20000/- रूपए
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ती : Rs.4000 – 8000/-
  • मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ती : Rs.3000 – 6000/-
  • आंगनबाड़ी सहायिका : Rs.2000 – 4000/-

Leave a Comment