UKSSSC SI Recruitment 2022: चुनाव से पहले उत्तराखंड पुलिस में सब इंस्पेक्टर समेत भारी पदों पर निकली वैकेंसी

UKSSSC SI Recruitment 2022 | UKSSSC Uttarakhand Police SI Recruitment 2022: उत्तराखंड में लम्बे समय से सब-इंस्पेक्टर (Sub-Inspector) के पदों की बाट जोह रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. हाल ही में यूकेएसएसएससी ने इन सम्बन्ध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार प्रदेश में एसआई (SI) गुलमनायक सहित अन्य कुल 221 पदों पर भर्ती (UKSSSC SI Recruitment 2022) के लिए विज्ञप्ति जारी की गयी है. अभ्यर्थी इसके लिए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) की आधिकारिक वेबसाइट https://sssc.uk.gov.in/ पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. इसके पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 8 जनवरी 2022 से शुरू की जाएगी. Uttarakhand Police SI Recruitment 2022 के 221 पदों के लिए फॉर्म भरने की लास्ट डेट 22 फरवरी है. अभ्यर्थी ऑफिसियल नोटिफिकेशन के माध्यम से इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है.

UKSSSC Uttarakhand Police SI Recruitment 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 8 जनवरी से शुरू होगी.

UKSSSC SI Recruitment: 221 पदों पर की जाएगी भर्ती

यूकेएसएसएससी (UKSSSC) द्वारा प्रदेश में सब-इंस्पेक्टर (SI) के कुल 221 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी गयी है जिसके लिए 8 जनवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसमें विभिन पदों का विवरण इस प्रकार से है.

  • सब-इंस्पेक्टर (Civil Police) – 65 पद
  • एसआई (Sub-Inspector)- 43 पद
  • गुल्मनायक – 89 पद
  • अग्निशमक -अफसर (Fire-Officer) –  24 पद
  • कुल पद (Total Vacancies) -221

इन पदों के लिए आवेदन 8 जनवरी से शुरू किये जायेंगे जबकि फॉर्म भरने की लास्ट डेट 22 फरवरी 2022 रखी गयी है. आपको बता दे की इन पदों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं लिए जायेगा क्यूंकि इस साल सरकार द्वारा सभी एकदिवसीय परीक्षाओं का आवेदन शुल्क माफ़ किया गया है.

UKSSSC SI Recruitment 2022: ये है उम्र सीमा, शैक्षिक योग्यता

SI के पदों के लिए आयु 21 वर्ष से 28 वर्ष रखी गयी है. हालांकि कोरोना के मद्देनजर सभी अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में एक वर्ष की छूट दी जाएगी. वही अनुसूचित जाति (ST), अनुसूचित जनजाति (SC) और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट प्रदान की गयी है.

इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन रखी गयी है. अभ्यर्थी को आवेदन करने के लिए किसी मान्यता-प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक या इसके समकक्ष योग्यता होना जरुरी है. वही भूतपूर्व सैनिको के लिए शैक्षिक योग्यता सिर्फ इंटरमीडिएट पास रखी गयी है.

Uttarakhand Police Constable Bharti 2022: पुलिस कांस्टेबल के पद पर आई बम्पर भर्ती, आवेदन शुरू

Uttarakhand Police SI Recruitment 2022 चयन प्रक्रिया

इन पदों पर चयन के लिए अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा और लिखित परीक्षा से गुजरना होगा. शारीरिक परीक्षा के अंतर्गत उन्हें क्रिकेट बाल थ्रो, लम्बी कूद, चिन-अप, दंड-बैठक और दौड़ की प्रक्रिया से गुजरना होगा. इसमें सफल अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा.

लिखित परीक्षा की बात करे तो इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी और उत्तराखंड से 100 प्रश्न पूछे जायेंगे जिसके लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय दिया जायेगा. आपको बता दे की अभ्यर्थियों का शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना जरुरी है साथ ही उन्हें अन्य मानक भी पूरे करने होंगे. इन प्रोसेस के पूरा होने के बाद डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन किया जायेगा जिसके बाद सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे दी जाएगी.

ऐसे करे उत्तराखंड पुलिस सब इंस्पेक्टर आवेदन

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को यूकेएसएसएससी (UKSSSC) की आधिकारिक वेबसाइट https://sssc.uk.gov.in/ पर जाकर OTR (One Time Registration) करना होगा जिसके बाद उन्हें ID और पासवर्ड दिया जायेगा. अभ्यर्थी इस ID और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है.

UP Police Constable Bharti: खुशखबरी! आने वाली है 25000 पदों पर बंपर भर्ती, जाने कब से शुरू होगा आवेदन

UPSSSC Lekhpal Bharti 2022: खुशखबरी! लेखपाल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment