NRI भी बनवा सकते हैं Aadhaar Card, जानिए इसके लिए एनआरआई को देने होंगे कौन-कौन से डॉक्‍यूमेंट

वर्तमान में आधार कार्ड का क्या महत्व है यह शायद ही किसी को बताने की आवश्यकता है। बैंक से लेकर विभिन सरकारी योजनाओ तक के लिए आवेदन करने में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके अतिरिक्त इसे स्कूल, कॉलेज और विभिन जगहो पर पहचान प्रमाणपत्र और निवास प्रमाणपत्र के रूप में भी उपयोग किया जाता है। ऐसे में कई लोगो के मन में अक्सर एक सवाल कौंधता होगा की क्या अनिवासी भारतीय नागरिक यानी की एनआरआई (Non Resident Indian) आधार कार्ड बनवा सकते है। अगर आप भी इसका जवाब जानना चाहते है तो हम आपको बताना चाहते है की अनिवासी भारतीय नागरिक (NRI Aadhar card) भी आधार कार्ड बनवा सकते है। इसके लिए भारत सरकार द्वारा पिछले वर्ष अगस्त माह में NRI आधार कार्ड के नियमो में संसोधन भी किया गया है।

NRI अब आसानी से बना सकते है आधार – NRI Aadhar card

केंद्र सरकार द्वारा अनिवासी भारतीय नागरिको (NRI) के आधार कार्ड की सुविधा को प्रदान करने के लिए नियमो में संसोधन किया गया है ताकि उन्हें किसी प्रकार की समस्या ना हो। पहले एनआरआई नागरिको को आधार कार्ड बनाने के लिए 182 दिनों तक का इंतज़ार करना पड़ता था तभी उन्हें आधार कार्ड जारी किया जाता था। सरकार द्वारा संसोधित किये गये नये नियमो के अनुसार अब इस शर्त को हटा दिया गया है। अब वे आसानी से आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। केंद्र सरकार द्वारा आधार कार्ड बनाने के लिए अधिकृत प्राधिकरण UIDAI द्वारा स्पष्ट किया गया है NRI नागरिको को आधार कार्ड बनाने के लिए भारतीय पासपोर्ट होना जरुरी है। साथ ही उन्हें अन्य डाक्यूमेंट्स भी जमा करने होंगे।

एनआरआई ऐसे करें आधार कार्ड के लिए आवेदन

आधार कार्ड बनाने के लिए NRI नागरिको को आधार केंद्र जाना होगा। यहां से वे आधार कार्ड बनाने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते है। हालांकि आपको बता दे की इसका फॉर्मेट इंडियन सिटीजन के लिए आधार कार्ड के फॉर्मेट से थोड़ा डिफरेंट होता है जिसके साथ एनआरआई को अपने पासपोर्ट की फोटोकॉपी पहचान पत्र के रूप में लगानी होगी। साथ ही आवेदन पत्र में ईमेल ID दर्ज करना भी जरुरी है जिसके माध्यम से एनआरआई के साथ संवाद किया जा सके। आधार आवेदन फॉर्म के साथ अन्य वैलिड डॉक्यूमेंट जो की आवेदन फॉर्मेट पर मेंशन हो लगाने आवश्यक है। इसके बाद आधार केंद्र संचालक द्वारा बायोमेट्रिक की प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात रजिस्ट्रेशन की स्लिप दी जाएगी। इसमें NRI की आधार कार्ड नामांकन संख्या, और रजिस्ट्रेशन सम्बंधित अन्य जानकारी दर्ज होती है।

जरुरी है भारतीय मोबाइल नंबर

हालांकि यहाँ सभी अनिवासी भारतीय नागरिको को इस बात का ध्यान रखा आवश्यक है की आवेदन फॉर्म को भरते समय उन्हें भारतीय नंबर देना अनिवार्य है। सरकार द्वारा आवेदन करने हेतु अंतर्राष्ट्रीय नम्बरो के उपयोग सम्बंधित अनुमति नहीं दी गयी है ऐसे में उन्हें इंडियन मोबाइल नंबर दर्ज करना आवश्यक होगा। वही जो भी एनआरआई अपने बच्चो का आधार कार्ड बनाना चाहते है उन्हें आवेदन पत्र में मांगे गए सभी दस्तावेजों को जमा करना अनिवार्य होगा। अगर बच्चे के पास इंडियन पासपोर्ट है तो इसकी मदद से बच्चे के आधार के लिए आवेदन किया जा सकता है। वही बच्चे के पास इंडियन पासपोर्ट ना होने की स्थिति में अभिभावकों को बच्चे के साथ अपने सम्बन्ध की पुष्टि करने वाले दस्तावेजों को जमा करवाना होगा। इसके पश्चात वे नाबालिकों के आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है।

Leave a Comment