UGC NET 2022 रजिस्ट्रेशन: चेक ऑनलाइन फॉर्म, एलिजिबिलिटी, एग्जाम डेट

UGC NET 2022 Registration: जो भी उम्मीदवार UGC NET यानि यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन- नेशनल एंट्रेंस टेस्ट का इंतजार कर रहे है उन्हें यह सूचित किया जाता है कि जल्द ही NTA द्वारा UGC NET की आवेदन प्रकिया और उसके बाद परीक्षाएं शुरू की जाएँगी। ये तो आप जानते ही होंगे यूजीसी नेट का आयोजन इंडियन यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेस में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप में आवेदन हेतु किया जाता है। बता देते है 2018 से पहले CBSE द्वारा यूजीसी नेट का आयोजन किया जाता था लेकिन अब 2018 के बाद से नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट एजेंसी द्वारा इन परिक्षाओं का आयोजन किया जाता है।

UGC NET 2022 रजिस्ट्रेशन

UGC NET की परीक्षाएं साल में दो बार जून और दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप के लिए NTA यूजीसी नेट 2022 सत्र आयोजित करेगी। यूजीसी नेट 2022 परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से श्याम 6 बजे तक होगी। उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन के जरिये जून सत्र में होने वाली परीक्षाओं की जानकारी जल्द ही पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जाएगी।

एग्जाम UGC NET 2022
आर्गेनाइजेशन नेम नेशनल टेस्ट एजेंसी
एग्जाम शेड्यूल साल में दो बार
आवेदन प्रकिया ऑनलाइन मोड
एग्जाम मोड कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट
भाषा हिंदी व इंग्लिश
एग्जाम पीरियड 3 घंटे (180 घंटे)
NTA ऑफिसियल वेबसाइट https://ugcnet.nta.nic.in

यूजीसी नेट 2022 नोटिफिकेशन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही मार्च के महीने में नोटिफिकेशन जारी कर परीक्षाओं से जुडी सभी तरह की जानकारियों को जारी करेगी। अधिसूचना जारी होने के पश्चात एजेंसी द्वारा UGC NET 2022 जून परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर देगी जिसके बाद उम्मीदवार आसानी से आवेदन फॉर्म को भर सकते है और परीक्षाओं में भाग ले सकते है।

UGC NET 2022 ऑनलाइन आवेदन

जब भी नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा उसी के बाद जून 2022 की आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। उम्मीदवार दी गयी पात्रता को पढ़कर आवेदन फॉर्म को भर कर जमा करवा सकते है। यदि एक बार आवेदन फॉर्म की अंतिम तिथि समाप्त होगयी तो उम्मीदवार द्वारा अंतिम तिथि के बाद भरा जाने वाला आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जायेगा। आवेदन फॉर्म भरते दौरान उम्मीदवारों को 4 स्टेस्प में फॉर्म को भरना होगा। फॉर्म से जुडी कुछ जरुरी बातें इस प्रकार से है:

  • यदि उम्मीदवार ने आवेदन फॉर्म में किसी प्रकार की गलत जानकारी भर दी होगी तो अथॉरिटी हर एक उम्मीदवार को फॉर्म में हुई गलती को सुधार करने का मौका देगी।
  • आवेदन फॉर्म में फोटो अपलोड करते वक़्त फोटोग्राफ का साइज 10 केबी से 100 केबी के बीच होना चाहिए और सिग्नेचर का साइज 4 केबी से 30 केबी के बीच होना जरुरी है।
  • फोटो की चौड़ाई 3.5 सेमी * 4.5 (ऊँचाई) और सिग्नेचर के लिए 3.5 सेमी (चौड़ाई)*1.5 सेमी (ऊँचाई) होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार कृपा कन्फोर्मशन पेज का प्रिंटआउट अथॉरिटी ऑफिस ना भेजे।

UGC NET 2022 आवेदन शुल्क

NTA द्वारा आयोजित यूजीसी नेट का आवेदन शुल्क अलग-अलग केटेगरी के आधार पर निर्धारित किया गया है। यदि एक बार आवेदन शुल्क का भुगतान हो गया तो उसके बाद ना ही उसे वापस किया जायेगा न ही उसे ट्रांसफर किया जायेगा। आवेदक शुल्क का भुगतान केवल क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड या ई-चालन के माध्यम से किया जा सकता है। जो भी उम्मीदवार ई-चालन के माध्यम से शुल्क का भुगतान करेंगे उन्हें बैंक जाकर नकद भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए श्रेणियाँ इस प्रकार से है :

  • सामान्य/अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवार – 1000 रुपये आवेदन शुल्क
  • OBC/NCL – 500 रूपये आवेदन शुल्क
  • SC/ST/PWD/ट्रांसजेंडर – 250 रुपये आवेदन शुल्क

प्रोसेसिंग चार्ज और GST चार्ज का भुगतान भी उम्मीदवार द्वारा किया जायेगा।

UGC NET शैक्षिक योग्यता

  • कैंडिडेट्स के पास UGC से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटीज एवं इंस्टिट्यूट से मास्टर डिग्री होनी चाहिए।
  • परीक्षा में हुमानिटीज़, सामाजिक विज्ञानं, कंप्यूटर विज्ञानं, ऍप्लिकेशन्स एंड इलेक्ट्रॉनिक्स विज्ञानं में पास होना जरुरी है।
  • आरक्षित वर्ग के छात्रों को पास होने के लिए 55% अंक प्राप्त करने होंगे।
  • लास्ट सेमिस्टर में उम्मीदवार अपनी मास्टर डिग्री प्राप्त करने से पहले आवेदन कर सकते है।
  • जितने भी उम्मीदवार पीएचडी डिग्री के होंगे उन्हें कुल अंको में 5% की छूट दी जाएगी लेकिन आवेदक को अपनी मास्टर डिग्री 19 सितम्बर 1991 तक पूरी करनी होगी।
जानिए क्या है आयु सीमा
  1. OBC/NCL/SC/ST/PWD वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 5 साल तक की छूट दी जाएगी।
  2. जिन भी उम्मीदवारों के पास L.L.M डिग्री होगी तो उन उम्मीदवारों के लिए 3 साल की छूट की अनुमति दी जाएगी।
  3. परीक्षा की तिथि तक की सर्विस पीरियड के आधार पर, शसस्त्र बल (आर्म्ड फोर्सेज) में सर्विस में 5 साल तक की छूट दी जा सकती है।
  4. आयु छूट किसी भी सिचुएशन में 5 साल से अधिक नहीं होगी।

UGC NET 2022 एप्लीकेशन फॉर्म

उम्मीदवार को आवेदन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद वह आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। मार्च 2022 के दूसरे हप्ते से अप्रैल 2022 के 4 हप्ते तक आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया जारी रहेगी। जो भी उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भरेंगे वह पहले इसकी पात्रता अच्छे से जान ले।

आवेदन फॉर्म भरने के कुछ समय बाद NTA उम्मीदवारों को फॉर्म में हुई गलती को सुधार करने की अनुमति भी प्रदान करेगा। एक बार आवेदन फॉर्म का फाइनल सबमिशन हो गया तो उसके बाद आवेदक उसमे किसी तरह का सुधार नहीं कर पाएंगे। कैंडिडेट्स को भविष्य हेतु आवेदन फॉर्म की एक प्रिंट कॉपी और फी रिसीप्ट अपने पास रखनी चाहिए ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी ना आ सके।

हमने आपको अपने आर्टिकल में UGC NET 2022 से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जननी है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment