UCEED Result 2022: यूसीईईडी का रिजल्ट जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

UCEED Result 2022: अगर आपने भी डिज़ाइन में अंडर ग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (UCEED 2022) दिया है तो आप को यह सूचित किया जाता है कि IIT (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी) बॉम्बे ने UCEED के नतीजे घोषत कर दिए है। यह नतीजे आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिए गए है तो जिन भी उम्मीदवारों ने इसकी परीक्षा में भाग लिया था वह अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से यूसीईईडी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते है। चलिए जानते है इससे जुडी अन्य जानकारियों को।

जो भी उम्मीदवार अपना रिजल्ट चेक करेंगे उन्हें IIT बॉम्बे के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर लॉगिन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। लॉगिन करने के बाद ही वह अपना स्कोर बोर्ड देख और डाउनलोड कर सकेंगे। रिजल्ट डाउनलोड करने का लिंक 14 मार्च से पोर्टल पर एक्टिव हो जायेगा और 14 जून तक रहेगा। जिस बीच उम्मीदवार निर्धारित समय के अंदर अपना स्कोर कार्ड चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

जानिए क्यों किया जाता है UCEED एग्जाम आयोजित

UCEED एग्जाम का आयोजन IIT और इससे सम्बंधित कॉलेजेस में बैचलर इन डिज़ाइन प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए किया जाता है। इस साल 2022 में यह परीक्षा 23 जनवरी को आयोजित की गयी थी। जिसके बाद इसकी प्रोविज़नल आंसर की 13 जनवरी 2022 को जारी की गयी थी। बता देते है, ऑनलाइन पोर्टल पर PART बी स्कोर, रैंक और टोटल नंबर उन्ही उम्मीदवारों के जारी किये गए है जिन्होंने इस परीक्षा को क्वालीफाई किया होगा। जिन भी उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की होगी वह डिज़ाइन, बी डेस में बैचलर डिग्री के लिए IIT बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहटी, हैदराबाद, और IITDM जबलपुर और कई दूसरे कॉलेजेस में एडमिशन लेने के लिए आवेदन कर सकते है।

ऐसे करें चेक UCEED 2022 रिजल्ट

यदि आप भी अपना रिजल्ट देखना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेस्प को फॉलो करें।

  • उम्मीदवार सबसे पहले UCEED की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको UCEED Result 2022 के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको अपना ईमेल और पासवर्ड भी भरना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर रिजल्ट खुल जायेगा।
  • आप चाहे तो इसे डाउनलोड भी कर सकते है।

बता देते है, ऑनलाइन पोर्टल पर UCEED 2022 का स्कोर कार्ड रिजल्ट जारी होने के 1 साल की अवधि तक वैलिड रहेगा।

CEED एवं UCEED 2022 एग्जाम पैटर्न

UCEED यानी अंडर ग्रेजुएट कमान एंट्रेंस टेस्ट फॉर डिजाइनिंग एवं CEED यानी कॉमन टेस्ट फॉर डिजाइनिंग दो सेक्शन यानी पार्ट A और पार्ट B दो भागों में आयोजित किया जाता है। जिसमे पार्ट A ऑनलाइन होता है और पार्ट B पैन पेपर बेस्ड आयोजित किया जाता है। इन दोनों एग्जाम को करने के लिए कुल समय 3 घंटे का होता है। CEED टोटल 200 मार्क्स का और UCEED टोटल 300 मार्क्स का निर्धारित होता है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment