पानी की समस्या तुरंत होगी दूर, Tubewell Connection Yojana में ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

Tubewell Connection Yojana: जैसा की आप जानते ही देश में कई जगह ऐसी है जहाँ पानी की बहुत समस्या है ऐसे में खेती पर निर्भर किसान नागरिकों को पानी की समस्या से हमेशा से जूझना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए यूपी राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने यूपी प्राइवेट टूबवेल कनेक्शन योजना 2022 (Tubewell Connection Yojana) को शुरू किया है। योजना के माध्यम से किसानों को मुफ्त में पानी का कनेक्शन लगवाया जायेगा। यदि आप भी यूपी राज्य के किसान है तो आप भी आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। प्राइवेट टूबवेल कनेक्शन योजना राज्य के नागरिकों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी। चलिए जानते है योजना से जुडी अन्य जानकारियों को।

जाने क्यों शुरू की गयी टूबवेल कनेक्शन योजना

यूपी सरकार ने योजना को शुरू इसलिए किया है क्यूंकि राज्य के जिन इलाकों में सूखा है और पानी की कमी है वहां तक पानी पहुंचाया जा सके ताकि किसान आसानी से खेती बाडी का काम कर सके और उन्हें किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े। बता दें योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के मूलनिवासी नागरिक ही ले सकते है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके लिए वह अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन फॉर्म को भर सकते है।

अधिक मात्रा में किया जाता है टूबवेल का प्रयोग

यह तो आप सभी जानते ही है कि यदि अगर बारिश ना आये और जहाँ खेती ज्यादा होती है वहाँ टूबवेल का इस्तेमाल बहुत होता है। देश में आज के समय में भी डीजल से चलने वाले टूबवेल्स का उपयोग किया जाता है जिससे किसानों का खर्चा डीजल में ही चला जाता है। लेकिन आये कुछ समय में किसान बिजली से चलने वाले टूबवेल का इस्तेमाल खेतो में सिंचाई हेतु कर रहे है। सरकार द्वारा जारी की गयी इस योजना के माध्यम से किसान अपने खेतो में टूबवेल का कनेक्शन लगवा सकते है और अधिक मात्रा में पानी का उपयोग सिंचाई हेतु कर सकते है।

ऐसे करें Tubewell Connection Yojana का ऑनलाइन आवेदन

अगर आप भी इस योजना से मिलने वालों लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी जाननी बहुत जरुरी है। हम आपको योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है। आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.upenergy.in पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको न्यू टूबवेल कनेक्शन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको टूबवेल कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन करें के पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप नए पंजीकरण के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही नए पेज पर आप पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी जानकारियों को भर लें। .
  • सभी जानकारियों को भरने के पश्चात आप फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात सरकार द्वारा किसानों के खेतों में नलकूप (टूबवेल) लगवा दिए जायेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment