TS TET 2022 Registration: TS TET 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया होगी शुरू, ऐसे करें अप्लाई

TS TET 2022 Registration: तेलंगाना स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TS TET 2022) भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं , उनके लिए बड़ी खबर है। बता दें की TS TET 2022 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया (TS TET 2022 Registration) कल यानी 26 मार्च से शुरू होगी। इसलिए जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो TS TET की आधिकारिक वेबसाइट tstet.cgg.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। तेलंगाना स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 मार्च 2022 से लेकर 12 अप्रैल 2022 तक चलेगी। इसलिए सभी आवेदक अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन कर लें।

TS TET 2022 Registration

सभी उम्मीदवार तेलंगाना राज्य स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा टीईटी परीक्षा (Telangana TET 2022) के लिए जारी की गयी अधिसूचना को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द ही शिक्षा विभाग द्वारा अपडेट नोटिस जारी किया जाएगा। अपडेट अधिसूचना के अनुसार परीक्षा की तिथियों की भी घोषणा कर दी गयी है। ऐसा बताया जा रहा है की परीक्षा का आयोजन 12 जून , 2022 को किया जाएगा।

टीईटी पात्रता मानदंड (TET Eligibility Criteria) में संशोधन 

रिपोर्ट्स की मानें तो सरकारी आदेश पर राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार टीईटी पात्रता मानदंड (TET Eligibility Criteria) में संशोधन किया जाएगा। इस आदेश के अंतर्गत आवेदक को स्नातक में कम से कम 50 फ़ीसदी अंक प्राप्त होना आवश्यक होगा। शिक्षा स्नातक, या स्नातक शिक्षा (विशेष शिक्षा) में उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र माने जाएंगे। साथ ही उन उम्मीदवारों को भी पात्र माना जाएगा जो अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग , दिव्यांग उम्मीदवार वर्ग से होंगे।

ऐसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले आवेदकों को TS TET की आधिकारिक वेबसाइट tstet.cgg.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आवेदकों को होम पेज पर दिख रहे ऑनलाइन अप्लाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप को पंजीकरण फॉर्म में पुछा गया विवरण भरके सबमिट के बटन पर क्लीक करना होगा।
  • अब आप को लॉगिन करके आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में आप को कुछ अन्य विवरण जैसे – विवरण नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, योग्यता आदि दर्ज करने होंगे।
  • सभी जानकारी भरने के साथ ही मांगे गए आवश्यक दस्तावेज जैसे की प्रमाण पत्र और फोटोग्राफ की स्कैन की गयी प्रतियां अपलोड करनी होगी।
  • इस के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें। और सबमिट कर दें।
  • इस के बाद पुष्टिकरण के फॉर्म को डाउनलोड करें और उस का प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।
  • इसकी आवश्यकता आप को भविष्य में पड़ सकती है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment