Rail Ticket: खुशखबरी! अब पोस्ट ऑफिस में मिलेगी ट्रेन की कंफर्म टिकट, जानिए तरीका

Rail Ticket: यदि आप भी रेल से यात्रा करते हैं तो ये खबर आप के लिए काफी राहत भरी हो सकती है। जी हाँ अब आप बी ट्रैन से यात्रा करने के लिए बिना रेलवे स्टेशन जाए भी अपना ऑफलाइन टिकट करवा सकते है। अब IRCTC ने सभी यात्रियों को ट्रेन में सीट रिजर्वेशन कराने के लिए नई सुविधा प्रदान करने की शुरुआत की है। अब आप अपने नज़दीकी पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भी अपना Rail Ticket निकलवा सकते हैं। आप को टिकट निकालने के लिए अब लम्बी लाइन में खड़े होकर ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब आप पोस्ट ऑफिस (Train Ticket Booking In Post Office) जाकर रेल की कन्फर्म टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

Rail Ticket: खुशखबरी! अब पोस्ट ऑफिस में मिलेगी ट्रेन की कंफर्म टिकट, जानिए तरीका
Image: अब पोस्ट ऑफिस में मिलेगी ट्रेन की कंफर्म टिकट, जानिए तरीका

अब पोस्ट ऑफिस में मिलेगी ट्रेन की कंफर्म टिकट (Rail Ticket)

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानि आईआरसीटीसी (IRCTC) ने रेल यात्रियों को खुशखबरी दी है। अब सभी रेल से यात्रा करने के इच्छुक यात्री आसानी से अपने नज़दीकी पोस्ट ऑफिस के माध्यम से अपना Rail Ticket निकलवा सकेंगे। अब यात्रियों को हर बार यात्रा करने से पहले अपना रिजर्वेशन करवाने के लिए रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर घंटो खड़ा नहीं होना होगा। साथ ही स्टेशन पर भीड़ भी कम हो जाएगी और लोगों को अपने नज़दीक ही टिकट निकालने की सुविधा मिल जाएगी।

उत्तर प्रदेश से होगी शुरुआत

आप की जानकारी के लिए बता दें की इस सुविधा की शुरुआत फिलहाल उत्तर प्रदेश से ही की जाएगी। बताते चलें की यूपी में  9147 पोस्ट ऑफिस हैं। जहाँ टिकट बुकिंग की सुविधा आप को पोस्ट ऑफिस के माध्यम से ही प्राप्त हो जाएगी। इस से होने वाला सबसे बड़ा लाभ ये होगा की अब टिकट बुक कराने के लिए किसी को भी एजेंटो के पास जाने की आवश्यकता नहीं रह जाएगी। और उन्हें वाजिब कीमत पर ही Rail Ticket या सीट रिजर्वेशन मिल जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ (Rail Ticket)

पोस्ट ऑफिस के माध्यम से टिकट बुकिंग ( Train Ticket Booking In Post Office ) का लाभ सबसे अधिक ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को होगा। क्यूंकि वहां आस पास रेलवे स्टेशन हो या न हो या फिर अन्य इंटरनेट जैसी सुविधा उपलब्ध न हो तब भी इन क्षेत्रों में पोस्ट ऑफिस की सुविधा अवश्य मिल जाती है। आप को बता दें की अब पोस्ट ऑफिस के माध्यम से रेलवे टिकट निकलवाने की सुविधा से ग्रामीण नागरिक भी आसानी से अपना रिजर्वेशन करवा सकेंगे।

6 जनवरी से हुई शुरुआत

आप की जानकारी के लिए बताते चलें की रेल व संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी शुरुआत 6 जनवरी से कर दी है। उन्होंने बताया की प्रदेश में कुल 9147 पोस्ट ऑफिस हैं जहाँ से नागरिक अपना रेल का रिजर्वेशन टिकट निकलवा सकते हैं। ऐसी उमेद जताई जा रही है की बहुत जल्द इस सुविधा का लाभ देश के अन्य राज्यों के नागरिकों को भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment