Train Ticket: अब बिना टिकट भी कर सकते हैं ट्रैन यात्रा, जाने क्या है सच्चाई

Train Ticket: यदि आप को कहीं अचानक जाना पड़े और आप के पास रिजर्वेशन ना हो तो ऐसी स्थिति में अभी तक रेलवे के नियमों के अनुसार आप ट्रैन में यात्रा नहीं कर सकते थे। लेकिन जल्द ही आप बिना रिजर्वेशन टिकट के भी यात्रा कर सकेंगे। जी हाँ कुछ ऐसी ही रेलवे के नए नियम से संबंधित खबर आजकल सुर्ख़ियों में है। जिसके अनुसार आप बिना रिजर्वेशन के भी यात्रा कर सकेंगे। इसमें दावा किया गया है की पहले ऐसा करना सम्भव नहीं था और अब रेलवे ने यात्रियों की सुविधा और समस्याओं को समझते हुए उन्हें इसकी सुविधा प्रदान कर दी है। हालाँकि हम आप की जानकारी के लिए बता दें की ये खबर फेक है।

अब बिना टिकट भी कर सकते हैं ट्रैन यात्रा

अब बिना टिकट भी यात्रा करना संभव होगा, ऐसा कोई नया नियम रेलवे ने नहीं निकला है। आप को जानकारी दे दें की ऐसा कोई नियम नहीं है। खबरों में चल रहे नए नियम सम्बन्धी जानकारी की मानें तो इस नियम के तहत यदि आप के पास रिजर्वेशन का टिकट नहीं है और आप को ट्रेन से यात्रा करनी है तो आप प्लेटफॉर्म लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं। इसके बाद आप टीटीई से मिलकर अपना टिकट बनवा सकते हैं। इसके लिए आप को टिकट के शुल्क के साथ पेनल्टी चार्ज का भी भुगतान करना होगा। किराया भी उसी आधार पर देना होगा जिस केटेगरी में आप यात्रा कर रहे हैं। यही नहीं यदि आप को रिजर्वेशन का टिकट नहीं भी मिलता है तब भी आप बिना टिकट के यात्रा कर सकते हैं और आप को बिना टिकट यात्रा करने के लिए अपराधी नहीं माना जाएगा।

कृपया सभी पाठक ध्यान दें की ऐसा कुछ भी नहीं है। आप को यात्रा करने से पूर्व आवश्यक रूप से टिकट लेना होगा। और यदि आप के पास रिजर्वेशन नहीं है तो आप यात्रा नहीं कर सकते हैं।

जाने रेलवे का नया नियम

नॉर्थेर्न रेलवे के अधिकारी के अनुसार रेलवे ने ऐसा कोई नियम नहीं निकला है जिसमें आप बिना टिकट यात्रा कर सकते हों। आप की जानकारी के लिए बताते चलें की यदि किसी व्यक्ति के पास रिजर्वेशन के लिए कन्फर्म टिकट नहीं है तो ऐसी स्थिति में वो व्यक्ति प्लेटफॉर्म टिकट लेकर गार्ड से संपर्क कर सकता है और उसके बाद टीटीई के द्वारा सीट की उपलब्धता पर ही उसे सीट आवंटित की जाएगी। यदि सीट नहीं है तो वो व्यक्ति यात्रा नहीं कर सकता है। और ये नियम वही हैं जो पहले से है। इसलिए सभी पाठकों से अनुरोध हैं की ऐसी किसी भी ख़बरों पर बिना जांच के यकीन न करें।

UP Free Tablet Yojana: इस महीने 1 करोड़ छात्रों को मिलेगा फ्री टेबलेट, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment