यूपीआई से पेमेंट करने वाले सावधान, इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

UPI payment: जैसा की आप यह जानते है कि आज के समय में सभी कामों को डिजिटली माध्यम से पूरा किया जाता है। देश के लगभग आधे से ज्यादा लोग डिजिटल पैमेंट का यूज़ करते है चाहे वो किसी को पैसे ट्रांसफर करने हो या कोई चीज लेनी हो सभी काम ऑनलाइन जैसे: UPI, paytm, phonepe आदि द्वारा किये जाते है। लेकिन क्या आप जानते कि कई बार जब हम UPI पैमेंट कर रहे होते है तो कई बार हमारे फ़ोन में ऐरर मैसेज आता है और आपके खाते से पैसे कट जाते है परन्तु जिसे अपने पैसे भेजे होते है उस तक वो पैसे नहीं पहुंचे होते। चलिए आज हम आपको ये बताएँगे कि अगर आप भी UPI से पयेमेट करते है तो आपको भी इस बात की जानकारी होनी बहुत जरुरी है नहीं तो आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

tips-in-mind-while-doing-upi-payment

कोरोना महामारी के चलते सभी ने डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा कर दिया। जिससे साल 2020 से लेकर 2021 तक UPI पमेन्ट्स के आंकड़े बढ़ते नजर आये है क्यूंकि यह बहुत ही आसान भी है। आपके एक क्लिक पर पैसे रिसीवर के खाते में चले जाते है परन्तु आपको इसमें भी सावधान रहने की जरूरत है क्यूंकि इसमें एक समस्या यह भी आती है कि कई बार नागरिक को UPI पैमेंट का इस्तेमाल करने पर पैसे फसने, ट्रांजेक्शन का ऐरर या फ़ोन हैक करके आपके खाते से पैसे ट्रांसफर करने जैसी समस्या आती है ऐसे में आप को इन बातों का ध्यान रखना जरुरी है :

  1. अपने UPI पासवर्ड को रखे मजबूत : यदि आप फोनपे, पेटीएम, गूगल पे, भीम ऐप आदि का उपयोग करते है तो आपको इस बात का ख़ास ध्यान रखना होगा कि आपका पासवर्ड बहुत मजबूत हो ताकि यदि किसी और के पास आपको फ़ोन भी हो तो भी वह आपके फ़ोन में मौजूद इन ऐप्स का मिसयूज ना कर सके। नागरिकों को कभी भी डेट ऑफ़ बर्थ, मोबाइल नंबर या अपने पसंद के डिजिट को कभी पासवर्ड नहीं बनाना चाहिए नहीं तो कोई भी आपके यह सभी जानकारी जानकार पैसे लूट सकता है।
  2. ना करें किसी से भी डिजिटल पैमेंट का पासवर्ड : आपके कितने भी ख़ास कोई दोस्त, रिश्तेदार आदि क्यों ना हो आप किसी को भी अपना UPI पासवर्ड को शेयर ना करें। क्या आप जानते है अक्सर इसी कारण भी आपके खाते से पैसे निकले जा सकते है। यदि आपको लगता है कि आपका UPI पिन लीक हो गया है तो आप उसे फ़ौरन बदल सकते है।
  3. अपने ऐप को करें टाइम-टाइम पर अपडेट : जैसा कि आपने कई बार ये ध्यान दिया होगा कि एप में छोटे मोटे बग्स देखने को मिलते है। इन बग्स के कारण पैमेंट होने में भी दिक्कते होती है या पैमेंट करते समय पैमेंट ऐरर आ जाता है और आपके अकाउंट से पैसे तो कट जाते है लेकिन रिसीव करने वाले तक नहीं पहुँच पाते है। ऐसे में यह बहुत जरुरी है कि आप आपको अपडेट करते। जिसके बाद आपके द्वारा ऐप अपडेट करने पर कंपनी आपके बग्स को खत्म कर देती है।
  4. ना करें मल्टीप्ल ऐप का इस्तेमाल : कई बार लोग अपने मोबाइल पर कई सारे डिजिटल पैमेंट ऐप को रखते है और अलग अलग ऐप के जरिये पैमेंट करते है। लेकिन बता देते है कि यह बिलकुल ठीक नहीं है। आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आपके फ़ोन में कम से कम दो ट्रस्टेड ऐप हो।
  5. इंटरनेट स्पीड स्लो होने पर ना करें पेमेंट : अक्सर कई बार आपके फ़ोन में नेट बहुत धीरे चलता है और यदि ऐसे में आप ऑनलाइन पैमेंट करते है तो आपका नेटवर्क इशू का मैसेज आपकी स्क्रीन पर आ जाता है।
  6. अगर रिसीवर के बैंक का सर्वर स्लो या ख़राब तो : ऐसी स्थिति में नागरिक पैसे ट्रांसफर करने से बचे। आपके फ़ोन में पेमेंट के समय यह मैसेज आता है जैसे कि रिसीवर बैंक का सर्वर स्लो है या मिनी क्रेडिट में समय लग सकता है तो ऐसे में पैमेंट करने पर आपका अकाउंट 2 या 3 दिन के लिए फंस सकता है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment