Tilkut Making Business: ठण्ड से भी राहत और लाखों की कमाई भी, घर बैठे शुरू करें ये बिज़नेस

Tilkut Making Business– यदि आप घर बैठे व्यवसाय करना चाहते है तो यह खास जानकारी हम आपके लिए लेकर आये है। इस व्यवसाय को शुरू करके व्यक्ति महीने में लाखो की कमाई कर सकते है। घर बैठे बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे सरल तरीका है तिलकुट मेकिंग बिजनेस इस व्यवसाय को शुरू करके लोगो द्वारा अच्छी आय अर्जित की जा रही है। यदि आप भी प्रतिमाह के आधार पर लाखो के रूप में कमाई करना चाहते है तो तिलकुट बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते है। सर्दियों के मौसम में तिलकुट को विशेष रूप से खाने के लिए पसंद किया जाता है। बिहार राज्य में तिलकुट लोकप्रिय पकवानों की श्रेणी में सम्मिलित है। तिलकुट का प्रयोग मकर सक्रांति और संकट चौथ के शुभावसर पर किया जाता है।

Tilkut Making Business: ठण्ड से भी राहत और लाखों की कमाई भी, घर बैठे शुरू करें ये बिज़नेस
Tilkut Making Business: ठण्ड से भी राहत और लाखों की कमाई भी, घर बैठे शुरू करें ये बिज़नेस

तिलकुट का व्यवसाय शुरू करने के लिए व्यक्ति को ज्यादा इन्वेस्ट करने की भी आवश्यकता नहीं है यह व्यवसाय कम पैसो में ही शुरू किया जा सकता है। व्यवसाय में अच्छा मुनाफा प्राप्त करके व्यक्ति अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करके लाखो के रूप में आय प्राप्त कर सकते है। तिलकुट की कीमत बाजार में आज के समय में 500 रूपए है। ठण्ड में अधिक मुनाफा कमाने के लिए यह एक बेहतर व्यवसाय है जिसे व्यक्ति के द्वारा घर बैठे शुरू किया जा सकता है।

Tilkut Making Business

तिलकुट का व्यवसाय शुरू करके व्यक्ति के द्वारा बेहतर कमाई की जा सकती है। मकर सक्रांति के पर्व में तिलकुट का प्रयोग किया जाता है। यह सर्दियों में मौसम में रेलवे स्टेशन ,बाजारों एवं दुकानों में देखने को अधिक मिलता है। इस समय बाजार में तिलकुट की कीमत 250 रूपए से लेकर 500 रूपए है। यदि प्रतिदिन के आधार पर 30 से 40 किलो तिलकुट का विक्रय किया जाता है तो महीने में व्यक्ति द्वारा लाखों के रूप में कमाई की जा सकती है।

रोजगार की तलाश कर रहे युवक पारंपरिक मिठाइयों का व्यवसाय शुरू करके अपनी आमदनी में वृद्धि कर सकते है। बिहार राज्य में तिलकुट का व्यवसाय करके लोगो द्वारा अच्छी आमदनी प्राप्त की जा रही है। इस व्यवसाय में अच्छी कमाई करने के लिए व्यक्ति को मार्केटिंग करने की आवश्यकता होगी मार्केटिंग के आधार पर भी इस व्यवसाय में अच्छा मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है। सांस्कृतिक पर्वों के आलावा तिलकुट सर्दी के मौसम में अधिक पसंद किये जाने वाला लोकप्रिय व्यंजन है।

तिलकुट बनाने का तरीका

वैसे तो तिलकुट कई प्रकार से बनाये जाते है लेकिन अधिकतर दो तरह के तिलकुट लोगो द्वारा खूब पसंद किये जाते है। जिसमें से मुख्य रूप से है गुड़ से बना तिलकुट और दूसरा है चीनी से बना तिलकुट, तिलकुट बनाने की विधि आसान है इसे बनाने के लिए बस पर्याप्त मात्रा में सभी प्रकार की सामग्री उपलब्ध होनी चाहिए। तिलकुट बनाने के लिए निश्चित मात्रा में तिल चीनी और गुड़ के मिश्रण को अधिक तापमान पर गर्म किया जाता है। इसके बाद इस मिश्रण की कुटाई करके इन्हे विभिन्न रूप में आकार दिया जाता है। तैयार किया गया यह मिश्रण और कूटने की प्रक्रिया ही तिलकुट के स्वाद को विशेष रूप से आकर्षित करती है।

Tilkut के प्रकार

बिहार राज्य के गया जिले में तिलकुट का सबसे अधिक प्रचलन है यहाँ करिगरियों के द्वारा विभिन्न रूप में तिलकुट तैयार किये जाते है। मावेदार तिलकुट, खोया तिलकुट, चीनी के तिलकुट बनाकर व्यापारियों के द्वारा अच्छा मुनाफा हासिल किया जा रहा है। सर्दियों के मौसम में तिलकुट की मार्किट में अधिक डिमांड होती है। पारंपरिक तरीके से बनायी जाने वाले इस मिठाई को विदेशी लोगो द्वारा भी खूब पसंद किया जाता है। मकर सक्रांति के समय में बाजार में तिलकुट की खूब बिक्री होती है।

ठण्ड से भी राहत और लाखों की कमाई भी

तिलकुट का व्यवसाय शुरू करके व्यक्ति के तहत लाखो के रूप में कमाई की जा सकती है। यह कम निवेश में बिजनेस शुरू करने का एक सबसे बेहतर विकल्प है जिसे उत्तर भारत के नौजवान शुरू कर सकते है। सांस्कृतिक पर्व के साथ यह ठंड से राहत प्रदान करने हेतु एक फायदेमंद व्यवसाय है जिसे कोई भी आम नागरिक शुरू करके अपनी आमदनी में बढ़ोतरी कर सकते है। मकर संक्राति के चलते बाजारों में तिलकुट की अधिक डिमांड रहती है। इस समय इस व्यवसाय से लाखो के रूप में आय अर्जित की जा सकती है। तिलकुट व्यवसाय शुरू करके मार्केट में आपके प्रोडक्ट्स की डिमांड होने पर प्रतिदिन के अनुसार हजारों में आप कमाई कर सकते है। आपकी कमाई आपके प्रोडक्ट पर निर्भर करती है की आप बाजार में कैसा प्रोडक्ट उपलब्ध करवा रहे है।

तिलकुट बनाने के लिए सामग्री

तिलकुट तैयार करने के लिए बस आपके पास तेल, चीनी, गुड़ आदि जैसी सामग्री उपलब्ध होनी चाहिए। इन सामग्री के आधार पर तिलकुट का मिश्रण तैयार किया जाता है। तिलकुट को गर्म वातावरण में तैयार किया जाता है। तिलकुट तैयार होने के बाद इसकी पैकिंग आप वजन के अनुसार अलग-अलग रूप में कर सकते है। इस तरह से अलग-अलग पैकेट को बनाकर आप ऑनलाइन तरीके से भी अपने तिलकुट के प्रोडक्ट को बेच सकते हो।

थोड़ी सी लागत में शुरू कर सकते हैं ये 5 कृषि व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment