अब सभी को नहीं मिलेगा Term Life Insurance, बदल गए नियम, जानें यहाँ टर्म इन्स्योरेन्स

Term Life Insurance: नए साल की शुरुआत में कई नियमों में बदलाव होने वाला है. ऐसे में अगर आप Term Life Insurance लेने की सोच रहे है तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. IRDAI (Insurance Regulatory and Development Authority) द्वारा नए साल से Term Life Insurance में बदलाव के लिए मंजूरी दे दी गयी है. इसलिए अगर आप भी नववर्ष 2022 में Term Life Insurance लेना चाहते है तो आपको इन नियमो से वाकिफ होना जरुरी है. जिन भी लोगो की कमाई 5 लाख रुपए से कम है उन लोगो को निजी बीमा कंपनियों से टर्म इन्स्योरेन्स का लाभ नहीं दिया जायेगा साथ ही कंपनियों द्वारा जो लोग ग्रेजुएट नहीं है उन्हें भी इस दायरे में शामिल किया गया है. इसलिए अगर आप नए साल से Term Life Insurance लेना चाहते है तो आपकी आय 5 लाख से अधिक होनी चाहिए साथ ही आपका ग्रेजुएट होना भी जरुरी है. चलिए समझते है क्या है इन चीजों का आपके लिए मायने।

अब सभी को नहीं मिलेगा Term Life Insurance, बदल गए नियम, जानें यहाँ
अब सभी को नहीं मिलेगा Term Life Insurance, बदल गए नियम, जानें यहाँ

इन शर्तों को पूरा करने पर ही मिलेगा टर्म इंसोरेंस

नयी साल से कंपनियों ने ना सिर्फ Term Life Insurance लेने के लिए इनकम की बाध्यता रख दी है बल्कि इसके लिए आपका ग्रेजुएट होना भी जरुरी है यानी की अगर आपकी आय 5 लाख से ज्यादा होगी तो ही आपको टर्म इंसोरेंस का मिलेगा साथ ही आपका ग्रेजुएट होना भी जरुरी है. जो भी लोग कम आय वाले है या जिनकी ग्रेजुएशन नहीं है उन्हें नए साल से टर्म लाइफ इंसोरेंस का लाभ नहीं मिलेगा. नए साल से IRDAI (Insurance Regulatory and Development Authority) द्वारा इन सब बदलावों मंजूरी दी जा चुकी है.

हालांकि IRDAI द्वारा स्टैण्डर्ड टर्म इंसोरेंस में तो कोई बदलाव नहीं किया गया है लेकिन इसके लिए लोगो को मोटी फीस चुकानी पड़ेगी क्यूंकि इन पॉलिसीस में प्रीमियम की राशि आम प्लान से 3 गुने तक महँगी है जो की आम आदमी के लिए मुश्किल खड़ी सकते है. देश में कोरोना के बाद क्लेम के नम्बरो में बढोत्तरी के देखते हुए बीमा कंपनियों द्वारा इन नियमों को लागू किया गया है.

टर्म इन्स्योरेन्स (Term Life Insurance) समझे आसान भाषा में

अनिश्चितता भरी जिंदगी के लिए टर्म इन्स्योरेन्स (Term Life Insurance) आपको सुरक्षा की गारंटी देती है. टर्म इन्स्योरेन्स (Term Life Insurance) लेते समय ग्राहक बीमा कंपनी से एक निश्चित पीरियड (Certain Period) के लिए इंसोरेंस प्लान लेता है जिसके लिए उसे एक निश्चित प्रीमियम भरना होता है. अगर पालिसी होल्डर की पालिसी पीरियड के दौरान मृत्यु हो जाती है तो बीमा कंपनी द्वारा पालिसी होल्डर के परिवार को एक निश्चित रकम प्रदान की जाती है.

अगर लम्बे समय के लिए फाइनेंसियल हिसाब से देखे तो टर्म लाइफ इंसोरेंस एक बेहतर ऑप्शन है क्यूंकि यह मुश्किल हालत के समय पालिसी होल्डर के परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करता है.

नये साल से ये शर्तें होंगी लागू

नए साल से टर्म लाइफ इंसोरेंस में बदलाव किया गया है. नए साल से ये शर्ते लागू की जाएँगी.

  • नए साल से Term life Insurance लेने के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरुरी है.
  • life term insurance के लिए प्रीमियम की राशि होगी 3-4 गुना.
  • पालिसी लेने के लिए कमाई 5 लाख से अधिक होना जरूरी है.
  • अगर आप ग्रेजुएट वाली शर्त पूरी नहीं करते तो कमाई 10 लाख तक होना जरुरी.
  • पालिसी रिलेटेड सभी शर्ते कंपनियों के द्वारा ही तय की जाएगी.
  • देश में अन्य देशो के मुकाबले कम रही है प्रीमियम की राशि.

आपकी कमाई से तय होगा पालिसी प्लान

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का 40 साल का life term insurance लेने का सोच रहे है तो इसके लिए आपकी ऐज 30 साल होना जरुरी है वही HDFC द्वारा भी यही शर्त राखी गयी है. वही अगर आप SBI का 50 लाख का Assured टर्म इंसोरेंस लेना चाहते है तो आपको 9349 रुपये का प्रीमियम प्रीमियम भरना होगा साथ ही ग्रेजुएशन और 5 लाख से ज्यादा इनकम की शर्त को भी पूरा करना होगा।

Employee Insurance Yojana: योजना में फ्री में मिलेगा 7 लाख रुपये का बीमा, यहां जानें पूरी प्रकिया

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment