Teachers Salary Hike: इस राज्य के सभी शिक्षकों की सैलरी 50% बढ़ी, जानें Detail में

Teachers Salary Hike: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से ट्वीट करके राज्य के सभी शिक्षकों की सैलरी में वृद्धि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया की ओडिसा सरकार द्वारा राज्य के सभी कॉन्ट्रेक्ट जूनियर शिक्षकों और जूनियर शिक्षकों के वेतन में 50 फ़ीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी गयी है। इस घोषणा के अनुसार सभी शिक्षकों की वेतन में बढ़ोतरी 1 जनवरी 2022 से लागू होगी। सरकार के इस फैसले (Teachers Salary Hike) से 33 हजार से ज्यादा कनिष्ठ शिक्षकों को फायदा होगा। आइये अब जानते हैं विस्तार से –

Teachers Salary Hike

Teachers Salary Hike: इस राज्य के सभी शिक्षकों की सैलरी 50% बढ़ी, जानें Detail में
Teachers Salary Hike

ओडिसा राज्य के कॉन्ट्रैक्ट जूनियर शिक्षकों को वेतन में बढ़ोतरी कर दी है। इस के लिए राज्य सरकार ने 16 करोड़ रूपए खर्च करने का निर्णय किया है। जानकारी के लिए बता दें की कॉन्ट्रैक्ट जूनियर शिक्षकों का वेतन 6,400 रुपये से बढ़ाकर 11,000 रुपये कर दिया गया है। इस के अतिरिक्त जूनियर शिक्षकों का वेतन 6,200 रुपये से बढ़ाकर 13,300 रुपये किये जाने का निर्णय किया गया है। Teachers Salary Hike से राज्य में 33,000 शिक्षकों को लाभन्वित किया जाएगा। कुल शिक्षकों में 19,7714 नियमित और 13, 324 कॉन्ट्रेक्ट जूनियर शिक्षकों के वेतन में वृद्धि होगी। सीएमओ की रिपोर्ट के अनुसार शिक्षकों के वेतन में होने वाली वृद्धि से राज्य सरकार के कोष पर लगभग 168 करोड़ रूपए का भार पड़ने वाला है।

इस राज्य के सभी शिक्षकों की सैलरी 50% बढ़ी

ओडिशा में कॉन्ट्रेक्ट जूनियर शिक्षकों और जूनियर शिक्षकों के वेतन में 50 फ़ीसदी तक की वृद्धि की जाने की घोषणा की है। जिस के चलते सभी शिक्षकों को लाभ प्रदान किया जाएगा। बताते चलें की हाल ही में 1 जनवरी 2022 को 8,102 जूनियर शिक्षकों की नौकरियों को नियमित किया। स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर दाश ने ये जानकारी दी कि ये 2015 बैच के जूनियर शिक्षक हैं। इस के अलावा ओडिसा सरकार ने नए उच्च प्राथमिक विद्यालयों, सहायता प्राप्त गैर-सरकारी उच्च विद्यालयों, मदरसों और कॉलेजों में सभी शिक्षकों और योग्य कर्मचारियों को  7वें वेतन आयोग के आधार पर अनुदान सहायता प्रदान करने हेतु जारी किये गए प्रस्ताव को 31 दिसंबर 2021 भी मंजूरी दी थी।

बताते चलें की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है की जितने भी नए सहायता प्राप्त करने वाले गैर-सरकारी हाई स्कूलों, यूपी (एमई) स्कूलों और मदरसों के लगभग 26164 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को, जिन्हे 100% तक की अनुदान सहायता प्राप्त हो रही है , उन्हें इस वृद्धि से लाभ होगा। इससे पहले भी ओडिसा मंत्रिमंडल द्वारा 3,328 बहुभाषी शिक्षा (एमएलई) शिक्षा सहायकों को भी नियमित करने का फैसला किया था और इसे मंजूरी भी प्रदान कर दी थी। कृपया ध्यान दें की ये स्कूल और जन शिक्षा विभाग से संबंधित था इस के साथ ही छह साल की सेवा पूरी करने के पश्चात बहुभाषी शिक्षा (एमएलई) शिक्षा सहायकों को नियमित करने का भी निर्णय लिया गया था।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment