Tap Water Connection: केवल 1 रुपये में कराएं सकते है पानी का कनेक्शन, ऐसे करें आवेदन

Uttarakhand Tap Water Connection-उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत की गयी है। उत्तराखंड 1 रूपए पानी कनेक्शन योजना (Uttarakhand Tap Water Connection) के तहत अब प्रत्येक परिवार को 1 रूपए की दर से पानी कनेक्शन लेने का लाभ प्राप्त होगा। पहले पानी कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ताओं को 2350 रूपए का भुगतान करना होता था ,लेकिन सरकार के द्वारा शुरू की गयी 1 रूपए पानी कनेक्शन योजना के तहत मात्र एक रूपए में पानी कनेक्शन उपलब्ध करवाया जायेगा। वर्ष 2024 तक इस स्कीम के अनुसार सभी घरों तक शुद्ध जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यदि आप भी इस योजना के तहत पानी कनेक्शन लेना चाहते है तो यहाँ दी गयी प्रक्रिया के अनुसार आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Uttarakhand Rs.1 Tap Water Connection Scheme

वर्ष 2020 में उत्तराखंड सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी है। जल जीवन मिशन (Uttarakhand Tap Water Connection)के अंतर्गत शुरू की स्कीम के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले 12 लाख से अधिक परिवारों को कनेक्शन लेने का लाभ प्राप्त होगा। इसी के साथ वित्तीय वर्ष 2020-21 के अनुसार उत्तराखंड 1 रूपए पानी कनेक्शन योजना के माध्यम से 3 लाख 58 हजार घरों को पानी कनेक्शन उपलब्ध करवाने करने का लक्ष्य रखा गया है। इस प्रक्रिया के अनुसार नल के आधार पर सभी घरों तक पानी पहुंचाया जायेगा। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी परिवार योजना के तहत मात्र 1 रूपए से पानी का कनेक्शन लेने की सुविधा प्राप्त कर सकते है।

राज्य में ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले अधिकतर परिवार ऐसे है जिन्हे पानी के लिए दूर दराज के क्षेत्रों में पानी लेने के लिए जाना पड़ता है। ऐसे में आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के वह परिवार 2350 रूपए का पानी कनेक्शन लेने में असमर्थ रहते है। ऐसे गरीब परिवारों के लिए घर पर शुद्ध जल की व्यवस्था उपलब्ध करने के लिए यह स्कीम राज्य में संचालित की गयी है।

उत्तराखंड 1 रूपए पानी कनेक्शन योजना हेतु योग्यता

  • केवल ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले परिवार ही इस स्कीम में आवेदन करने हेतु योग्य है।
  • यदि आवेदक के नाम से पहले से पानी का कनेक्शन मौजूद है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।
  • 1 रूपए पानी कनेक्शन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी दस्तावेज होने चाहिए। जैसे मूल निवास प्रमाण पत्र ,आधार कार्ड ,आय प्रमाण पत्र आदि।

मात्रा 1 रुपये में कराएं पानी का कनेक्शन, ऐसे करें आवेदन

  • Uttarakhand Tap Water Connection उत्तराखंड 1 रूपए पानी कनेक्शन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक व्यक्ति को अपने नजदीकी जल संस्थान विभाग में विजिट करना होगा।
  • विभाग में विजिट करके संबंधित अधिकारीयों से उत्तराखंड 1 रूपए पानी कनेक्शन योजना आवेदन फॉर्म को प्राप्त करें।
  • अब आवेदन फॉर्म में दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करके अपने सभी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करके कार्यालय में आवेदन पत्र को जमा कराएं।
  • संबंधित विभाग के द्वारा आवेदन पत्र की जांच की जाएगी।
  • जाँच सफल होने के पश्चात इस योजना के तहत आवेदक व्यक्ति को पानी कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

Leave a Comment