Tamil Nadu Lockdown: इस राज्य में लगा पूरी तरह से लॉकडाउन, जानें क्या हैं

Tamil Nadu Lockdown: देशभर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन का संक्रमण फैलता जा रहा है। जिसे देखते हुए देश के कई राज्यों में दिशा निर्देश जारी करने के साथ ही प्रतिबंधों की शुरुआत कर दी है। एक बार फिर से तेजी से संक्रमण दर बढ़ता जा रहा है। सरकार भी आमजन की सुरक्षा को देखते हुए कुछ प्रभावी कदम उठा रही है। देश के विभिन्न राज्यों में बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए रात्रि कर्फ्यू लगाया जा रहा है। वहीँ इसी कड़ी में तमिल नाडू सरकार ने भी तेजी से बढ़ते संक्रमितों की संख्या को देखते हुए राज्य में रात्रि कर्फ्यू के बाद अब लॉक डाउन (Tamil Nadu Lockdown) लगाने का निर्णय लिया है।

Tamil Nadu Lockdown: इस राज्य में लगा पूरी तरह से लॉकडाउन, जानें क्या हैं
Tamil Nadu Lockdown

Tamil Nadu Lockdown

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर घोषणा की कि रविवार को पूर्ण रूप से लॉक डाउन (Tamil Nadu full lockdown on Sunday) लगाया जाएगा। इस के साथ ही 6 जनवरी से राज्य में रात के 10 बजे से लेकर सुबह के 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लगाया जाएगा 9 जनवरी को पूर्ण लॉक डाउन के साथ ही रेस्टोरेंट सुबह 7 से रात के 10 बजे तक ही टेक अवे की सर्विस दे सकते हैं। जिसका मतलब है की ग्राहक अपने लिए रेस्टोरेंट से खाना ले जा सकते हैं। इस के अतिरिक्त स्कूलों के लिए भी नए गाइडलाइन्स जारी किये गए हैं, जिस के अनुसार कक्षा 1 से 9 तक के बच्चों की क्लासेज ऑनलाइन ही चलेंगी। वहीं सिर्फ कक्षा 10 से कक्षा 12 के छात्र – छात्राओं को स्कूल जाने की अनुमति होगी।

इस राज्य में लगा पूरी तरह से लॉकडाउन

सरकार के लिए इस वक्त देश के नागरिकों की सुरक्षा हम है जिसके चलते विभिन्न राज्यों में कोरोना से निपटने के लिए सभी प्रयास किये जा रहे हैं। सभी राज्य सरकारें अपने अपने स्तर पर नागरिकों की सुरक्षा हेतु नए गाइडलाइन्स जारी कर रही है। जैसे की हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने 9 जनवरी को पूर्ण लॉक डाउन लगाने का फैसला किया है। बताते चलें की संक्रमण की बढ़ती गति को रोकने के उद्देश्य से नाईट कर्फ्यू के बाद अब लॉक डाउन का निर्णय लिया गया है। साथ ही कुछ गाइडलाइन्स भी जारी किये हैं, जिनका पालन करना आवश्यक होगा। जैसे की 9 जनवरी को सब सुविधाएं बंद होंगी। हालाँकि बसों, लोकल ट्रेनों तथा मेट्रो में सिर्फ 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सञ्चालन की अनुमति दी जाएगी।

सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है की सभी पोंगल से संबंधित आयोजनों को स्थगित किया जाएगा व इसके लिए अनुमति नहीं दी जाएगी। ये दोनों ही प्रकार के आयोजनों पर लागू होगा – निजी या फिर सरकारी। साथ ही कोई राजनीति , सामजिक या सांस्कृतिक कार्यक्रम, मनोरंजन पार्क आदि सभी बंद रहेंगे। हफ्ते में शुक्रवार, शनिवार और रविवार को धार्मिक स्थलों पर जाने की मनाही होगी।

जानें क्या हैं अपडेट

तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गयी जानकरी के अनुसार कोरोना के सबसे अधिक मामले चेन्नई सहित 5 अन्य जिलों में आये हैं। बात करें बुधवार को आये केसेस की तो इस दिन कोरोना के 4,862 नए मामले सामने आए हैं और 9 लोगों की मौत हो चुकी है। इस समय 16,577 सक्रिय मरीज हैं।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment