Tamil Nadu Girls Education: सरकार लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए हर महीने देगी 1-1 हजार रुपए

Tamil Nadu Girls Education: तमिल नाडु सरकार ने राज्य की सरकारी स्कूलों की छात्राओं को उनकी उच्च को पूरा करने के लिए प्रोत्साहन देने हेतु छात्राओं के बैंक खातों में प्रतोमाह 1-1 हजार रूपये की राशि जारी करने का बड़ा फैसला किया है। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की लड़कियों को उनकी उच्च शिक्षा पूरी करने में किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े। यह घोषणा (Tamil Nadu Girls Education) राज्य के वित्त मंत्री पलानीवेल थियागा राजन द्वारा शुक्रवार 18 मार्च 2022 को की गई थी, जिसका लाभ राज्य की कुल 6 लाख छात्राओं को प्राप्त हो सकेगा।

हर महीने मिलेंगे 1-1 हजार रुपए

तमिल नाडु सरकार की और से जारी इस पहल से लड़कियों की उच्च शिक्षा को पूरा करने में आर्थिक रूप से सहयोग मिल सकेगा, इसके लिए एफ एम राजन ने योजना को लेकर घोषणा में यह बताया की मूवलुर राममारिथम अम्मैयार मेमोरियल मैरिज अस्सिस्टेंट स्कीम नाम पहले से चल रही योजना के नाम बदलाव कर मूवलुर राममारिथम अम्मैयार उच्च शिक्षा आश्वासन योजना कहा जाएगा।

इस योजना के बेहतर संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए योजना में 698 करोड़ रुपय की राशि आवंटित की गई है। जिसके माध्यम से सरकारी स्कूलों की कक्षा 6 से कक्षा 12 वीं तक की सभी छात्राओं को उनके स्नातक, डिप्लोमा, या आईटी पाठ्यक्रमों के पूरा होने तक छात्राओं के बैंक खातों में प्रतिमाह 1000 रूपये की राशि ट्रांसफर करवाई जाएगी।

छात्रवृत्ति के अलावा भी मिलेगा अन्य योजनाओं के लाभ

इस योजना के तहत छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करने वाली छात्राएँ सरकार द्वारा जारी इन योजनाओं का भी लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगी, जैसे ईवीआर मणिअम्मैयार मेमोरियल विधवा की बेटी सहायता योजना, डॉ.मुथुलक्ष्मी रेड्डी मेमोरियल अंतर-जाति विवाह सहायता योजना, अन्नाई टेरेसा अनाथ बालिका विवाह सहायता योजना और डॉ. धर्मम्बल अम्मैयार मेमोरियल विधवा पुनर्विवाह सहायता योजना आदि।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment