Omicron Symptoms: सिरदर्द का होना भी है ओमिक्रोन का लक्षण, इस तरह से करें पहचान

Omicron Symptoms: देश भर में कोरोना वायरस ने बुरा हाल मचाया हुआ है। अभी कोविड की दूसरी लहर खत्म भी नहीं हुई थी कि इसकी तीसरी लहर ओमीक्रॉन ने हर जगह तबाही मचानी शुरू कर दी है। देश में काफी लम्बे समय से कोरोना महामारी ने अपने पैर पसारे हुए है। ऐसी स्थिति में देश का हर एक इंसान अपने आप को इस वायरस से बचाने की कोशिश में लगा हुआ है। बता दें अगर आप को तेज सिरदर्द की शिकायत हो रही है तो हो सकता है आप ओमीक्रॉन से संक्रमित होंगे। जी हां, रिसर्च के मुताबित जिन लोगों का सिर बहुत तेजी से दर्द हो रहा है वह ओमीक्रॉन वायरस से संक्रमित पाए गए है।

Omicron Symptoms

Omicron Symptoms

देश और विदेशों में ओमीक्रॉन से कई लोग संक्रमित हो गए है। जिसके कारण लोग काफी डरे भी हुए है। अगर हम आपको ओमीक्रॉन के लक्षणों के बारे में बताएं तो इसमें सिरदर्द की समस्या भी नजर आयी है जो कि पहले दो वेरिएंट में भी हुए थे। यदि आपको भी कुछ इस प्रकार के लक्षण खुद पर दिखाई दे रहे है तो आपका इसे नजर अंदाज करना खतरनाक साबित हो सकता है और ऐसे में आपकी जान भी जा सकती है।

जानिए क्या है फ्लू और ओमीक्रॉन में अंतर

  • बता देते है कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन और नार्मल फ्लू दोनों में ही सिरदर्द की समस्या उत्पन्न होती दिखाई दे रही है। ऐसे में आप यह नहीं समज पाएंगे की यह आम वायरल है या ओमीक्रॉन, लेकिन आप इसका भी पता लगा सकते है।
  • एक तरफ यदि आपको नार्मल फ्लू है तो आपको इसके लक्षण जल्दी दिखने लगेंगे वही अगर आप ओमीक्रॉन वायरस से संक्रमित है तो आपको कुछ दिन बाद से इसके लक्षण दिखाई देंगे आपको तेज का सिर दर्द होने लगेगा।
  • नार्मल फ्लू की अपेक्षा में ओमीक्रॉन वायरस ज्यादा संक्रमित है और यह बहुत ही तेजी से एक दूसरे पर फ़ैल रहा है। यदि कोई व्यक्ति ओमीक्रॉन वायरस का शिकार पाया जाता है तो उसे इसके लक्षण दिखने में 2 से 14 दिन लगते है। जबकि अगर आपको नार्मल बुखार या खांसी झुकाम सिरदर्द है तो इसके लक्षण आपको 4 दिन में दिख जायेंगे। इस सर्दी में कोरोना और नॉर्मल फ्लू के केसेस ज्यादा आने लगे है।
  • जो भी व्यक्ति ओमीक्रॉन से संक्रमित पाए गए है उनकी त्वचा में गहरा प्रभाव देखने को मिला है। उनकी त्वचा पर 3 अलग-अलग प्रकार के रैशेस पाए गए है। इसमें पित्ती, घमोरी और हाथ पैरो की सूजन देखने को मिली है।
  • जिन व्यक्तियों को भूख नहीं लग रही है वह ओमीक्रॉन से संक्रमित हो सकते है इसमें कुछ मरीज खाना पीना तक छोड़ रहे है। यह लक्षण 35 से अधिक आयु के लोगों में देखने को भी मिल रहा है हालाँकि नार्मल फ्लू में भी इस तरह की शिकायत देखने को मिलती रहती है।

यह भी पढ़ें:-

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment