Swanath Scholarship Scheme 2022: 50000 रुपये मिलेंगे हर साल स्वनाथ स्कालरशिप स्कीम से, ऐसे करें आवेदन

Swanath Scholarship Scheme 2022: ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) द्वारा देश में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए स्वनाथ स्कालरशिप स्कीम शुरू की गयी है. इसके तहत देश में डिग्री और डिप्लोमा कोर्सो में अध्ययनरत छात्रों को पढाई के लिए आर्थिक मदद दी जाती है. अब अखिल भारतीय तकनीकी परिषद (AICTE) द्वारा इस स्कालरशिप के लिए आवेदन करने की डेट भी बढ़ा दी गयी है जिससे की पात्र छात्र 15 जनवरी तक Swanath Scholarship Scheme 2022 के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है. आपको बता दे की इसके तहत पात्र छात्रों को हर वर्ष 50,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाती है.

अब नहीं है कोई अनाथ

जैसे की आपको पता होगा की कोरोना महामारी के कारण कई युवाओ ने अपने माता-पिता या दोनों में से किसी एक परिजन को खोया है. ऐसे में इनके सामने अपनी पढाई के लिए पैसो की समस्या आ पड़ी है. इस मुश्किल घडी में मदद के लिए ही अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा इन छात्रों के लिए स्वनाथ स्कालरशिप योजना 2022 (Swanath Scholarship Scheme 2022) शुरू की गयी है ताकि इन छात्रों को अपनी पढ़ाई के लिए पैसो की दिक्कत ना हो. इसके अलावा भी Swanath Scholarship Scheme 2022 में इन वर्गों से आने वाले छात्रों को शामिल किया गया है.

  • वे अनाथ बच्चे जो अपने माता-पिता खो चुके हो.
  • सेना में शहीद हुए सैनिको के बच्चे.
  • सालाना 8 लाख से कम आय वाले परिवार से आने वाले बच्चे.

इसके अंतर्गत छात्रों को 50 हजार सालाना की आर्थिक सहायता दी जाती है ताकि वे अपने पढाई के खर्चे पूरे कर सके. हालांकि इसके लिए जरुरी है की छात्र सम्बंधित राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा किसी अन्य स्कालरशिप योजना का फायदा ना ले रहा हो. साथ ही वह अखिल भारतीय तकनीकी परिषद (AICTE) द्वारा दी जा रही किसी अन्य स्कालरशिप का लाभ ना ले रहा हो.

Swanath Scholarship Scheme 2022 के लिए पूरी करनी होंगी ये योग्यताएँ

स्वनाथ स्कालरशिप योजना 2022 (Swanath Scholarship Scheme 2022) के लिए सिर्फ वही छात्र आवेदन कर सकते है जो अखिल भारतीय तकनीकी परिषद (AICTE) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स में अध्ययनरत हो. इसके अंतर्गत AICTE द्वारा डिग्री कर रहे 1,000 छात्रों का चयन किया जाता है वही डिप्लोमा में भी चयन किये जाने वाले छात्रों की संख्या 1,000 रखी गयी है. आपको बता दे की इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 4 वर्षो तक ही छात्र को स्कालरशिप का लाभ दिया जाता है. स्कालरशिप की राशि सीधे छात्र के बैंक अकाउंट में भेजी जाती है इसलिए छात्र का बैंक अकाउंट का होना जरुरी है साथ ही उसका आधार कार्ड भी बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए.

ऐसे करे आवेदन

जो भी छात्र Swanath Scholarship Scheme 2022 के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें सबसे पहले इसके लिए सभी जरुरी शर्ते पूरी करनी होंगी. अगर वे इसके सभी शर्तें पूरी करते है तो वे अखिल भारतीय तकनीकी परिषद (AICTE) की आधिकारिक वेबसाइट https://aicte-india.org/ पर जाकर सभी फॉर्मलिटीज को पूरा करके इस स्कालरशिप के लिए आवेदन कर सकते है. स्कालरशिप योजना के लिए छात्र को सिर्फ डिग्री और डिप्लोमा कोर्स में अध्ययनरत छात्र होना चाहिए.

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment