विदेश से घर लौटे नागरिकों को सरकार देगी नौकरी, ऐसे करे आवेदन

Swades Skill Card पीएम मोदी जी के द्वारा स्वदेश स्किल कार्ड योजना उन सभी नागरिकों के लिए शुरू की गयी है जो कोविड -19 के कारण अपनी जॉब खो बैठे है एवं विदेशों से बेरोजगार होकर अपने स्वदेश लौट आये है। कोविड-19 के समय में विदेशो में जॉब कर रहे कई भारतीय प्रवासी नागरिकों की नौकरी चली गयी। ऐसे में अपने स्वदेश लौट रहे प्रवासियों की मदद करने के लिए मोदी सरकार ने स्वदेश स्किल कार्ड योजना (Swasdes Skill Card Yojana) की शुरुआत की है। केंद्र सरकार की इस स्किम के अंतर्गत अपने स्वदेश वापस लौट रहे सभी प्रवासियों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस स्कीम के अंतर्गत पंजीकृत सभी प्रवासी नागरिकों को उनकी स्किल के आधार पर संबंधित क्षेत्रों में रोजगार दिलाने में उनकी मदद की जाएगी। तो आइये जानते है की किस तरह प्रवासी भारतीय नागरिक इस स्कीम के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन कर रोजगार प्राप्त कर सकते है।

Swades Skill Card

केंद्र सरकार के द्वारा कोरोना काल के समय में विदेशों में बेरोजगार हुए भारतीय नागरिकों को अपने स्वदेश लौटने के लिए इस स्कीम का आरम्भ किया गया है। केंद्र सरकार की इस स्कीम हेतु प्रवासी भारतीय नागरिकों के लिए पोर्टल लॉन्च किया गया है। पोर्टल के माध्यम से सभी प्रवासी भारतीय नागरिक रोजगार हेतु अपना पंजीकरण कर सकते है। SWADES का पूरा नाम Skilled Workers Arrival Database for Employment Support है। पोर्टल की मदद सभी पंजीकृत प्रवासी भारतीय नागरिकों का डेटा एकत्रित कर उनकी स्किल के आधार पर उन्हें रोजगार मिलने में सहायता प्राप्त होगी।

वन्दे भारत मिशन के अंतर्गत अपने देश वापस लौट रहे नागरिकों की स्किल मैपिंग की जाएगी। उनके कौशल एवं अनुभव के आधार पर एक डेटाबेस तैयार किया जायेगा। जिसके आधार पर विदेशी एवं स्वदेशी कम्पनियो में नागरिकों को रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा। पोर्टल में पंजीकृत हुए सभी नागरिकों की जानकारी को कंपनियों के साथ साझा किया जायेगा। जिससे उन्हें उनकी योग्यता के आधार पर विदेशी एवं स्वदेशी कंपनियों में रोजगार मिलने का अवसर प्राप्त होगा।

विदेश से घर लौटे नागरिकों को रोजगार देगी सरकार

कोरोना के दौरान विदेशो में फसे प्रवासी भारतीय नागरिको के लिए केंद्र सरकार के द्वारा यह एक विशेष योजना वर्ष 2020 में शुरू की गयी। अपने स्वदेश भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए मोदी सरकार के द्वारा वन्दे भारत मिशन की शुरुआत की गयी। इस मिशन के अंतर्गत वापस लौट रहे सभी नागरिकों को स्वदेश स्किल कार्ड हेतु अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। भारत सरकार के अंतर्गत एक डेटाबेस को अपडेट करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम यह डेटा एकत्रित कर रहा है ताकि नागरिकों को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार मिलने में मदद मिल सके।

स्वदेश स्किल कार्ड के लिए ऐसे करे आवेदन

  • Swadesh Skill Card Apply हेतु (nsdcindia.org) की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में Schemes & Initiatives के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब swadesh के विकल्प में क्लिक करें।
  • इसके बाद Skill Card – Form में दी गयी सभी महत्वपूर्ण विवरणों को दर्ज करें।
  • जैसे -आपका नाम ,पासपोर्ट नंबर नंबर ,कॉन्टैक्ट डिटेल्स ,कंट्री ऑफ एम्प्लॉयमेंट ,जॉब टाइटल ,ईमेल आईडी ,शैक्षिक योग्यता आदि।
  • इसके बाद सबमिट ऑप्शन में क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होने के बाद स्वदेश स्किल कार्ड रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment