SSY Scheme: बदल गए सुकन्या समृद्धि योजना के नियम, अब आवेदन करना और भी आसान

SSY Scheme: सरकार बेटियों के लिए कई सारी योजनाओं को जारी करती रहती है जिससे बेटियों को कोई बोझ ना समझे और कोई भी उनकी भ्रूण हत्या ना करें। ऐसी ही सुकन्या समृद्धि योजना भी सरकार ने बेटियों के लिए शुरू की थी। यह स्कीम एक तरह की स्माल सेविंग स्कीम है। यह स्कीम बहुत ही पॉपुलर स्कीम है। यही आपके घर में 10 साल से कम साल की बेटी है तो आप इस स्कीम के तहत बेटी के नाम पर अकाउंट ओपन करवा सकते है। लेकिन क्या आप जानते है केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme) में कुछ नियमो में बदलाव किया है। चलिए जानते है इससे जुडी जानकारियों को।

जाने सुकन्या समृद्धि योजना के नए नियम (SSY Scheme New Rules)

  1. डिफ़ॉल्ट नहीं होगा अकाउंट: SSY के अंतर्गत हर महीने 250 रुपये से लेकर 1.5 रुपये तक जमा करने का नियम है। पहले यदि कोई मिनिमम राशि जमा नहीं करवाता था तो अकाउंट बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा डिफ़ॉल्ट कर दिया जाता था परन्तु अब ऐसा नहीं होगा। जी हां, अब अकाउंट दोबारा एक्टिव नहीं करने पर मैच्योर होने तक अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज मिलता रहेगा।
  2. टैक्स की छूट मिलेगी तीसरी बेटी के अकाउंट पर: ये तो आप जानते ही होंगे कि इस स्कीम के तहत दो बेटियों के अकाउंट पर 80C के तहत टैक्स में छूट दी जाती थी और तीसरी बेटी को इसका लाभ नहीं दिया जाता था लेकिन अब यदि किसी नागरिक की एक बेटी के बाद दो जुड़वाँ बेटियाँ होती है तो इन दोनों का खाता खोलने का प्रोविशन सरकार ने बनाया है और इन्हे ता में भी छूट दी जाएगी।
  3. 18 साल होने पर लड़की कर सकेगी खुद का खाता ऑपरेट: सरकार द्वारा बनाये पहले नियम के अनुसार बेटी 10 साल पूरी हो जाने पर अपना खाता खुद ऑपरेट कर सकती थी लेकिन अब बेटियों को 18 साल पूरे हो जाने के पश्चात ही अकाउंट ऑपरेट करने की मंजूरी मिलेगी।
  4. अकाउंट बंद करवाना हुआ आसान: SSY स्कीम के तहत पहले यदि बेटी की मृत्यु हो जाए या वह कही और चले जाएं पर ही अकाउंट बंद किया जा सकता था परन्तु अब यदि खाताधारक को किसी तरह की बीमारी हो तो भी वह अकाउंट बंद करवा सकता है। यदि बेटी के अभिभावक की मृत्यु हो जाए तो भी खाता मेच्योरिटी से पहले बंद हो सकता है।
  5. अब मिलेगा समय पर इंटरस्ट: खाते में गलत इंटरस्ट डालने पर उसे वापस भेजने के प्रोविशन को भी हटाया गया है। इसके साथ ही अकाउंट का सारा ब्याज हर फाइनेंसियल ईयर में क्रेडिट किया जायेगा।
  6. सुकन्या समृद्धि योजना 7.6% ब्याज दिया जाता है।

पड़ेगी इन दस्तावेज की आवश्यकता (SSY Scheme )

आवेदक के पास खाता खुलवाने के लिए आवेदन फॉर्म, बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट, पहचान पत्र जैसे: वोटर ID, पैन कार्ड। ड्रिबिंग लाइसेंस, रहने का प्रमाणपत्र जैसे: बिजली बिल, पानीबिल , टेलीफोन बिल, पास पोर्ट साइज फोटो आदि जमा करवाना होगा।

कब होती है SSY Scheme मैच्योर

योजना के तहत जमा राशि को बेटी के 21 साल पुरे होने पर दिया जाता है। मतलब कि आप 21 साल बाद स्कीम से पैसे निकाल सकते है। यहदि किसी कि 18 साल की उम्र में शादी हो जाती है तो वह पैसे निकाल सकते है

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment