Sukanya Samriddhi Yojana: आपकी बेटी को मिल सकते हैं 65 लाख रुपये, जानें क्या करना होगा

Sukanya Samriddhi Yojana Online: केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक ऐसी स्कीम है जिसमें बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए निवेश किया जा सकता है। यह स्कीम भारत सरकार के द्वारा खास बेटियों के लिए शुरू की गयी है। ताकि उन्हें भविष्य में किसी प्रकार की समस्याओं का सामना ना करना पड़े। अगर आप भी अपनी बेटी के सुरक्षित भविष्य के लिए निवेश करना चाहते है तो sukanya samridhi yojana में निवेश कर मैच्योरिटी अवधि पूर्ण होने पर 65 लाख रूपए की राशि प्राप्त कर सकते है। आइये जानते है जानते है की आप अपनी बेटी के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में कितना निवेश कर सकते है। योजना में निवेश करने से संबंधी विस्तृत जानकारी यहाँ दी गयी है।

Sukanya Samriddhi Yojana Online: आपकी बेटी को मिल सकते हैं 65 लाख रुपये, जानें क्या करना होगा
Sukanya Samriddhi Yojana Online: आपकी बेटी को मिल सकते हैं 65 लाख रुपये, जानें क्या करना होगा

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

Sukanya Samriddhi Yojana केंद्र सरकार के द्वारा तैयार की गयी एक निवेश स्कीम है जिसमें बेटियों के सुरक्षित भविष्य के लिए लम्बी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम के तहत बालिका की आयु 21 वर्ष पूर्ण होने के बाद निवेश की गयी राशि को निकाल सकते है। केंद्र सरकार की यह योजना माता-पिता को उनकी बेटी के भविष्य की शिक्षा और शादी के खर्च के लिए एक फंड बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है। वर्ष 2015 में यह स्कीम पीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ अभियान के हिस्से के रूप में शुरू की गई थी। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए सभी लाभार्थी नागरिक बैंक शाखा के माध्यम से या पोस्ट ऑफिस में निवेश करने हेतु अपनी बालिका के नाम अकाउंट खुलवा सकते है।

आपकी बेटी को मिल सकते हैं 65 लाख रुपये, जानें क्या करना होगा

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत लाभार्थी बालिका के माता-पिता को 65 लाख रूपए की राशि प्राप्त करने हेतु योजना में प्रतिदिन के अनुसार कुल 416 रूपए की राशि का निवेश करना होगा। माता-पिता 10 वर्ष की आयु तक की बालिका का अकाउंट इस स्कीम में निवेश करने के लिए खोल सकते है।

केंद्र सरकार की इस स्कीम के तहत बालिका के माता-पिता अपनी बेटी के नाम से न्यूनतम 250 रूपए की राशि से निवेश कर सकते है। इसके साथ ही योजना में निवेश करने की अधिकतम राशि 1 लाख 50 हजार रूपए प्रतिवर्ष के आधार पर निर्धारित की गयी है। बालिका के 21 वर्ष पूर्ण होने पर यह निवेश करने की अवधि पूर्ण हो जाएगी।

Sukanya Samriddhi Yojana निवेश अवधि

केंद्र सरकार के द्वारा लाभार्थियों को निवेश करने से संबंधी एक विशेष सुविधा प्रदान की गयी है। इसमें बालिका के माता-पिता को केवल 15 वर्ष की अवधि के लिए स्कीम में निवेश करना होगा। इसके साथ ही जब तक बालिका की आयु 21 वर्ष नहीं हो जाती उन्हें निवेश की गयी राशि में ब्याज का लाभ मिलता रहेगा। वार्षिक तौर पर बालिकाओं को इस स्कीम के आधार पर 7.6 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। एक परिवार की अधिकतम 2 बालिकाओं के नाम से माता-पिता बैंक ,पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवा सकते है। यदि बालिका जुड़वा है तो 3 बालिकाओं के नाम से इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

बेटी के बालिग होने पर मिलेंगे 65 लाख: सरकार की इस योजना में करें निवेश

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment