Start Picture Framing Business: पिक्चर फ्रेमिंग बिजनेस शुरू कर के कमाएं लाखों रुपये, ऐसे करें शुरू

Start Picture Framing Business– यदि आप पिक्चर फ्रेमिंग में रूचि रखते है तो आप यह व्यवसाय शुरू करके लाखो में कमाई कर सकते है। आज हम आपके लिए पिक्चर फ्रेमिंग से जुड़ी जानकारी लेकर आये है ,की किस तरह आप यह व्यवसाय शुरू कर अच्छा मुनाफा हासिल कर सकते है। आजकल के इस दौर में लोग अपनी बेहतरीन यादों को फ्रेम के जरिये रखना बेहद पसंद करते है।

फ़्रेमिंग के लिए एक विशेष कौशल सेट की आवश्यकता होती है जिसमें क्राफ्ट मैन की प्रतिभा, साधारण बढ़ईगीरी करने की क्षमता, यह जानने के लिए कि फोटो फ्रेमिंग के व्यवसाय को सुरक्षित रूप से कैसे चलाना है। इसी के साथ वह अपना यह व्यवसाय शुरू करने के लिए विभिन्न तरह के आकर्षक डिजाइन तैयार करके लोगो को अपने प्रोडक्ट खरीदने के लिए उत्तेजित कर सकता है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए व्यक्ति को रंग संयोजन से लेकर अलग-अलग तरह के डिजाइन समझने की आवश्यकता होगी।

Start Picture Framing Business

आज के इस आधुनिक दौर में फोटो फ्रेमिंग का काफी क्रेज है ऐसे में यदि आप फोटो फ्रेमिंग का बिजनेस स्टार्ट करते है तो आप महीने में लाखो की कमाई कर सकते है। Picture Framing Business स्टार्ट करने के लिए आपको इस व्यवसाय से जुड़ी सभी तरह की जानकारियाँ एकत्रित करनी होगी। बिजनेस शुरू करने से पहले मार्केट रिसर्च करें। ताकि आपको पता चल सके की पिक्चर फ्रेमिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए आप कितना मुनाफा हासिल कर सकते है। इसी के साथ आप फोटो फ्रेमिंग में लगने वाले रॉ मेटेरियल से जुड़ी जानकारी चेक कर सकते है की इसे बनाने वाले मैटेरियल की आवश्यकता कितनी होगी और इसकी क्या कीमत होगी। साथ यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करते है तो इसके लिए आपको मार्केटिंग की भी आवश्यकता होगी। आज के दौर में मार्केंटिंग के जरिये आप अपने व्यवसाय को काफी आगे बढ़ा सकते है।

पिक्चर फ्रेमिंग बिजनेस

Picture Framing Business एक ऐसा व्यवसाय है जिससे आप अधिक से अधिक रूप में महीने में आय अर्जित कर सकते है। इस व्यवसाय को शुरू करके आप कई तरह के डिजाइन फोटो फ्रेम का निर्माण करके मार्केट में अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास सभी तरह की उपयोगी चीजे होनी चाहिए। 50 या 60 हजार रूपये के इन्वेस्टमेंट के आधार पर आप इस व्यवसाय को छोटे स्तर से शुरू कर सकते है। बाद में अच्छा मुनाफा हासिल करके इसे बड़े स्तर पर भी शुरू कर सकते है।

फोटो फ्रेम के प्रकार Start Picture Framing Business

Picture Framing Business शुरू करने के लिए आप कई प्रकार के फोटो फ्रेम का निर्माण कर सकते है। आज के इस आधुनिक दौर में लोग कई तरह के फोटो फ्रेम का इस्तेमाल करते है। इसमें कई तरह के फोटो फ्रेम शामिल है जिसका निर्माण कर आप अधिक रूप में मुनाफा कमा सकते है।

  • ग्लास फोटो फ्रेम– तस्वीरों को एक आकर्षक रूप देने के लिए आजकल लोग ग्लास फ्रेम को भी काफी पसंद करते है। इस फ्रेम की बॉडी को पूर्ण तरीके से ग्लास से तैयार किया जाता है।
  • एलुमिनियम मिश्र धातु फोटो फ्रेम-अधिकतर घरों में इस फ्रेम का उपयोग किया जाता है। यह एल्युमुनियम मिश्र धातु से बना होता है। जो दिखने में काफी आकर्षक और सुंदर होता है।
  • प्लास्टिक का फोटो फ्रेम -प्लास्टिक फोटो फ्रेम को प्लास्टिक से तैयार किया जाता है।
  • लकड़ी का फोटो फ्रेम-इस फोटो फ्रेम का निर्माण लकड़ी से किया जाता है। लकड़ी में विभिन्न तरह के रंगो एवं डिजाइन से आप लकड़ी के फ्रेम को तैयार कर सकते है।
  • डिजिटल फोटो फ्रेम– डिजिटल फोटो फ्रेम का आज के युग में काफी प्रचलन है। इस फोटो फ्रेम के जरिये इंटरनेट के तहत स्क्रीन में प्रदर्शित किया जाता है।

ऐसे करें शुरू पिक्चर फ्रेमिंग बिजनेस

Picture Framing Business स्टार्ट करने के लिए आपके पास एक प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध होनी चाहिए। जैसे इलेक्ट्रिक कटर मशीन ,प्रेश कटिंग मशीन ,ग्लास कटिंग मशीन ,बोर्ड कटिंग मशीन ,हुक मशीन ,टैप गन आदि। इसी के साथ आपके पास इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपके पास एक अच्छी जगह होनी चाहिए। जहाँ से आप अपने प्रोडक्ट को आसानी से मार्केट में सेल कर सकते है। इसी के साथ आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस होना चाहिए। बिजनेस शुरुआत के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। फोटो फ्रेम का निर्माण करने के बाद आपकी पैकिंग भी खास होनी चाहिए। बिजनेस को बढ़ाने के लिए पैकेजिंग कस्टमर को काफी आकर्षित कर सकती है।

Flower Business Ideas: थोड़ी सी लागत में शुरू करें फूलों का बिज़नेस, होगी लाखों की कमाई

पिक्चर फ्रेमिंग बिजनेस शुरू कर के कमाएं लाखों रुपये

फोटो फ्रेम के व्यवसाय में कई तरह के फ्रेम का निर्माण करके आप लाखो में कमाई कर सकते है। फोटो फ्रेम के डिजाइन के अनुसार आप ग्राहकों से इसके लिए अलग-अलग रूप में कीमत वसूल कर सकते है। यदि फोटो फ्रेम बनाने के लिए आपका कुल खर्चा 200 रूपये तक हुआ है तो आप इसको से 600 या 700 रूपये में सेल करके अच्छी आय अर्जित कर सकते है। यानी की खर्च हुई राशि के माध्यम से आप दोगुनी रकम वसूल कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment